Ticker

6/recent/ticker-posts

Sakti: डॉक्टर अंबेडकर के 132 वीं जयंती समारोह पर जाजंग पहुंचे विशेष न्यायाधीश यशवंत कुमार सारथी एवं पुलिस अधीक्षक एम आर आहिरे*

 *डॉक्टर अंबेडकर के 132 वीं जयंती समारोह पर जाजंग पहुंचे विशेष न्यायाधीश यशवंत कुमार सारथी एवं पुलिस अधीक्षक एम आर आहिरे*


छत्तीसगढ़ के शक्ति जिले के अंतर्गत आने वाले ग्राम जाजंग में बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के 132 वीं जयंती पर विशेष न्यायाधीश एवं एसपी ने किया शिरकत।





विशेष न्यायधीश यशवंत कुमार सारथी एवं पुलिस अधीक्षक एम आर आहिरे को अपने बीच पाकर ग्राम वासियों ने गदगद हो कर आत्मीय स्वागत किया।

समाज में व्याप्त कुरीतियों को त्याग बच्चों के साथ महिलाओं को भी शिक्षित करने से समाज का सर्वांगीण विकास संभव होगा यह बात मुख्य अतिथि की आसंदी से पुलिस अधीक्षक एम आर आहिरे ने नवयुवक जन कल्याण सतनाम सेवा समिति जाजंग के द्वारा आयोजित अंबेडकर जयंती के अवसर कहते हुए बाबा साहब जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि आज हम सबको बाबा साहब के बताए मार्ग  शिक्षा के साथ व्यापार में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराना जरूरी है ताकि आर्थिक सुदृढ़ता हासिल हो सके ।

विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय मानव अधिकार एवं समाजिक न्याय आयोग के प्रदेश अध्यक्ष (लीगल सेल) व उच्च न्यायालय के अधिवक्ता चितरंजय पटेल ने  अपने उद्बोधन में कहा कि सतनाम समाज के रत्नों में से एक गुरु घासीदास ने सामाजिक समरसता का भाव जगाया तो वहीं भीमराव अंबेडकर ने संविधान के माध्यम से आम लोगों के सामाजिक समानता एवम न्याय के अधिकार को स्थापित किया। 

इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम के पूर्व मंच पर उपस्थित अतिथि विशेष न्यायाधीश यशवंत कुमार सारथी ने बाबा साहब के संविधान पर चर्चा करते हुए बताया कि भारतीय कानून के नजर में हर व्यक्ति एक समान है। और वहां उपस्थित जनसमुदाय एवं सर्व समाज को डॉक्टर अंबेडकर के विचारों एवं शिक्षाओं को आत्मसात कर अपने जीवन पथ पर आगे बढ़ने को कहा और बच्चों व युवाओं को मन लगाकर पढ़ाई करने और लक्ष्य हासिल करने के साथ डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जैसे हजारों नेता होने की जरूरत है।जयंती कार्यक्रम का शुभारंभ मंचासीन पुलिस अधीक्षक एम आर आहिरे, उच्च न्यायालय अधिवक्ता चितरंजय पटेल, तपेश शर्मा, डा विजय लहरे, उदय मधुकर, योम लहरे, महेंद्र खांडे, रामकुमार कुर्रे गणेश रत्नाकर आदि आयोजकों के द्वारा डा भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर किया गया।  तदपश्चात अतिथियो का  पुष्पहार व बेच पहनाकर स्वागत आयोजक नवयुवक जन कल्याण सतनाम संघ के  सदस्यों के द्वारा किया गया। साथ ही उर्मिला भारद्वाज के लोक कला मंच के द्वारा सुमधुर गीतों के साथ शानदार पंथी नृत्य का प्रदर्शन किया जिससे उपस्थित दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। आज के सांस्कृतिक मंच में गांव के ही दृष्टिबाधित बालक धर्मेश महंत के स्वागत गीत व भजन से समूचा कार्यक्रम स्थल करतल ध्वनि से गूंज उठा।

ज्ञात हो कि सक्ती अंचल के ग्राम जाजंग में प्रथम बार आयोजित बाबा जयंती उत्सव को लेकर  डाक्टर विजय लहरे व महेंद्र खांडे के प्रयास को अतिथियों के उद्बोधन व लोक कलाकारों के प्रदर्शन ने भव्य बना दिया फलस्वरूप आयोजकों ने अतिथियों के साथ कलाकारों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित कर लोगों के दिल में जगह बना लिया। आज  आयोजन में अधिवक्ता राकेश रोशन महंत, बसंत जांगड़े आदि के साथ प्रगतिशील सतनाम समाज के पदाधिकारियों एवम मीडिया के साथियों की गरिमामय उपस्थिति रही। 


*Cg विजन टीवी सक्ति से ब्यूरो हेड महेंद्र कुमार खांडे के साथ जितेंद्र पटेल की रिपोर्ट*

Post a Comment

0 Comments