Ticker

6/recent/ticker-posts

Balod: ग्रामीण औद्योगिक पार्क अरमुरकसा में वृहद पैमाने पर किया जा रहा है मिलेट चिक्की का उत्पादन

 बालोद

लोकेशन कार्यालय जिला जनसंपर्क बालोद 

छत्तीसगढ़ शासन

तारीख -01/09/23



संशोधित समाचार

ग्रामीण औद्योगिक पार्क अरमुरकसा में वृहद पैमाने पर किया जा रहा है मिलेट चिक्की का उत्पादन

अब तक कुल 41 लाख 574 रुपये के 23.89 टन मिलेट

 चिक्की का हुआ उत्पादन, 

कुल 30 लाख 87 हजार 892 रुपये के 17.99 टन चिक्की बिक्री से 53 हजार 200 रुपये की राशि का मिला शुद्ध लाभांश 

बालोद, 01 सितंबर 2023




जिले के डौण्डी विकासखण्ड के ग्रामीण औद्योगिक पार्क अरमुरकसा में वृहद पैमाने पर मिलेट चिक्की का उत्पादन होने से यह ग्रामीण औद्योगिक पार्क स्वसहायता समूह की महिलाओं तथा इस कार्य में लगे ग्रामीणों को गाँव में ही स्वरोजगार उपलब्ध कराकर राज्य शासन की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने की परिकल्पना को साकार कर रहा है। जनपद पंचायत डौण्डी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डीडी मण्डले ने बताया कि ग्रामीण औद्योगिक पार्क अरमुरकसा में मिलेट चिक्की उत्पादन इकाई स्थापित होने से ग्राम के स्वसहायता की महिलाओं और ग्रामीणों को उनके गाँव में ही रोजगार का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण औद्योगिक पार्क अरमुरकसा में कुल 41 लाख 574 रुपये की राशि का 23.89 टन चिक्की का हुआ उत्पादन हुआ है तथा अब तक कुल 30 लाख 87 हजार 892 रुपये की राशि का 17.99 टन चिक्की की बिक्री की गई है। जिससे मिलेट चिक्की निर्माण कार्य में लगे महिलाओं को 53 हजार 200 रुपये का लाभांश राशि प्राप्त हुआ है। उल्लेखनीय है कि ग्रामीण औद्योगिक अरमुरकसा में कुल 13 महिलाएं चिक्की उत्पादन का कार्य कर रहीं है। जिससे वे अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाकर सुखमय जीवन व्यतीत कर रही हैं। कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीण औद्योगिक पार्क अरमुरकसा में स्थापित इस मिलेट चिक्की इकाई के कार्यों की प्रगति की सतत् माॅनिटरिंग की जा रही है। 

अरमुरकसा मिलेट चिक्की इकाई में कार्यरत् उद्यमी श्रीमती सुनीता निर्मलकर ने बताया कि 17 जुलाई 2023 से अरमुरकसा में मिलेट चिक्की इकाई प्रारंभ होने के फलस्वरूप उन्हें उनके गाँव में ही स्वरोजगार का महत्वपूर्ण रोजगार का जरिया मिल गया है। उन्होंने बताया कि मुझे एवं मिलेट चिक्की निर्माण के कार्य में लगे अन्य महिलाओं को प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया है। जिससे हम सभी महिलाएं अब मिलेट चिक्की निर्माण कार्य में पूरी तरह से दक्ष हो गए हैं। मिलेट चिक्की निर्माण कार्य से मुझे अब तक 5000 रुपये की आमदनी प्राप्त हो गई है। इसके साथ ही चिक्की निर्माण कार्य मंे लगे अन्य महिलाओं को भी अच्छी खासी आमदनी प्राप्त हुई है। श्रीमती सुनीता निर्मलकर ने बताया कि इस पैसे का उपयोग वे अपने पारिवारिक आवश्यकताओं की पूर्ति के अलावा बाल-बच्चों की पढ़ाई-लिखाई एवं खेती-किसानी के कार्यों में कर रही हैं। उन्होंने बताया कि उनके गाँव के चिक्की निर्माण इकाई में हम सभी महिलाओं को रोजगार मिलने से हमारी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। इसके फलस्वरूप हम सुखद भविष्य के लिए पूरी तहर से आशान्वित है। 

जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डीडी मण्डले ने बताया कि इस चिक्की निर्माण इकाई में एक निर्धारित क्षमता विकसित होने के पश्चात् यहाँ कार्यरत् लोगों को अतिरिक्त लाभांश राशि प्राप्त होने लगेगा। इसके साथ ही ग्रामीण औद्योगिक पार्क अरमुरकसा में बेकरी उत्पादों का निर्माण कार्य भी प्रस्तावित है। जिसका प्रारंभिक प्रशिक्षण कराते हुए प्रोडक्शन समूह के द्वारा ट्रायल किया गया है। गुणवत्ता जाँच के पश्चात् नियमित उत्पादन प्रारंभ कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण औद्योगिक पार्क अरमुरकसा निर्मित मिलेट चिक्की पोषक तत्वों से भरपूर है। इसे नन्हें-मुन्हें बच्चों एवं शिशुवती माताओं के द्वारा बहुत ही पसंद किया जा रहा है। इस तरह से ग्रामीण औद्योगिक पार्क अरमुरकसा में निर्मित मिलेट चिक्की ग्रामीण एवं स्वसहायता समूह की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ-साथ कुपोषण दूर करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है



रिपोर्टर

विजन टीवी चैनल के लिए संवाददाता रूपचंद जैन बालोद की रिपोर्ट समाचार विज्ञापन के लिए संपर्क करे

9691605512

Post a Comment

0 Comments