Ticker

6/recent/ticker-posts

Durgkondal: शारदीय नवरात्रि में कब होगा कन्या पूजन*

 *शारदीय नवरात्रि में कब होगा कन्या पूजन*



*दुर्गूकोंदल।* हिन्दु धर्म में नवरात्रि के पर्व का विशेष महत्व है ।क्योकि इस दौरान माँ दुर्गा धरती पर विचरण करती है ।ऐसे में नवरात्रि के दिनों माता रानी को प्रसन्न करना और भी ज्यादा आसान हो जाता है। नवरात्रि के नौ दिनों तक भक्त व्रत रखते हैं और विधि विधान से पूजा करते हैँ।नवरात्रि में पूरे नौ दिनों तक माँ दुर्गा के नौ स्वरूपों की उपासना का विधान है ।वैसे तो नवरात्रि के हर दिन का खास महत्व होता है। लेकिन अष्टमी और नवमी तिथि ज्यादा महत्वपूर्ण मानी जाती है। क्योंकि नवरात्रि में कन्या पूजन् करने की परंपरा है,कन्याओ को साक्षात माँ दुर्गा का स्वरूप माना जाता है। मान्यता है की नवरात्रि में कन्या पूजन से माँ दुर्गा प्रसन्न होती है। और भक्तो को सुख समृद्धि का आशीर्वाद देती है। ऐसे में चलिए जानते हैं की इस साल शारदीय नवरात्रि में कन्या पूजन किस दिन किया जाएगा।

*कब है कन्या पूजन*

नवरात्रि में कन्या पूजन कुछ लोग दुर्गा अष्टमी के दिन तो वही कुछ लोग महानवमी के दिन करते हैँ।आप अपनी सुविधा और मान्यता के अनुसार इस शारदीय नवरात्रि में कन्या पूजन 22 अक्टूबर को दुर्गा अष्टमी या 23 अक्टूबर को महानवमी के दिन कर सकते हैं ।

*कन्या पूजन विधि*

१.दुर्गाष्टमी या महानवमी जिस दिन भी आप कन्या पूजन करना चाहते हैं। उस दिन सबसे पहले माँ दुर्गा की पूजा करें।

२.फिर कन्याओं को भोजन पर आमंत्रित करें।

३.कन्या को घर में पधारने पर आदरपूर्वक उनको आसन पर बैठाए ।

४.इसके बाद साफ जल से उनके पाँव पखारे,उनकी फुल अक्षत आदि से पूजा करें।

५.इसके बाद घर पर बने पकवान भोजन के लिए दें ।

६.इस दिन हलवा ,चना और पुड़ी बनाते हैं। 

७.माँ दुर्गा स्वरूप कन्याओं को भोजन कराने के बाद दक्षिणा दें और उनके पैर छुकर आशीर्वाद लें ।८.इसके बाद खुशी खुशी उनको विदा करें,ताकि अगले साल फिर आपके घर माता रानी का आगमन हो।

Post a Comment

0 Comments