Ticker

6/recent/ticker-posts

Korba: चैतमा वन परक्षेत्र के अंतर्गत होटल व्यवसाई ग्रामीण की मौत*

*चैतमा वन परक्षेत्र के अंतर्गत होटल व्यवसाई ग्रामीण की मौत*

*हाथी के अचानक सामने आ जाने से हुई घटना*

कोरबा पाली शशि मोहन



कोरबा पाली/दंतैल हाथी के आ जाने से वन विभाग के टीम के द्वारा ग्रामीणों की सुरक्षा हेतु पाली रेंज एवं चैतमा रेंज के अंतर्गत आने वाले सभी गांवों में लगातार सतत रूप से मुनादी कराई जा रही थी। लेकिन पाली रेंज से निकलने के बाद हाथी चैतमा रेंज पहुंचने पर कपोट पंचायत अंतर्गत घुईचुआ सर्किल फारापथना निवासी मेवाराम धनवार 60 वर्ष को रात्रि 8 बजे हाथी ने दौड़ा दौड़ा कर घर, दुकान से 40मीटर दूर मौत के घाट उतार दिया। मृतक फारापथना गाय  गौठान के पास मिट्टी का घर से लगे झोपड़ी में होटल में सोया था। उसका घर उड़ान रोड स्थित रोड के किनारे है। जानकारी के अनुसार पाली कोसाबाड़ी हाइवे चौक से पार होकर दंतैल हाथी पोटापानी कपोट के जंगल में सोनाईपुर स्थित गांव पहुंचा जहां रात्रि 7:00 के दौरान हाथी आने पर रघुवीर धनवार,पत्नी फूलबाई धनवार एवं उनका बच्चा घर में फस गया घर के सामने हाथी था जिसे फॉरेस्ट टीम के द्वारा काफी जद्दोजहद  करते हुए उन सभी परिजनों को रेस्क्यू किया गया । हाथी वहां से शार्टकट रास्ते पड़कर मृतक के घर के पीछे बाड़ी में लगे  भुट्टा को खा रहा था । मृतक का बेटा मोतीलाल धनवार एवं उसकी पत्नी को घर के पीछे बाड़ी से आवाज आई। गाय बैल या भैंस बाड़ी में  भुट्टा खाने घुसा गया सोचकर बाहर निकले । 

घर से बाहर मोबाइल का टॉर्च जला निकलने पर बाड़ी तरफ देखा गया कि हाथी है तो चिल्लाते हुए घर से दूर चले गए। मृतक की पत्नी और बहू छोटा बच्चा को लेकर चट्टान के पीछे जा छिपी। उस गांव में लाइट नहीं है। फिर आवाज को सुनकर मृतक उड़ान रोड से लगे हुए घर के बाहर झोपड़ी से बाहर आया ।तो सामने हाथी खड़ा देखा हाथी ने उसके ऊपर हमला किया वह अपने जान बचाने के डर से घर से दूर भागने लगा जिसपर घर से 30, 40 मीटर दूरी पर हाथी उसे पकड़ लिया एवं रोड में पटक कर वहीं पर मौत के आगोश में सुला दिया।  एवं उनके घर के पास केला पेड़ को खाने के बाद वहां से आगे निकल गया।

मृतक के 2 लड़का 1लड़की है।  सभी का शादी कर चुका है।

 मृतक का पुराना घर पोटापानी है । तात्कालिक सहायता राशि के लिए मृतक के परिजन जो चैतमा चौकी में उपस्थित थे। चैतमा रेंजर दिनेश कुमार कुर्रे,ने मृतक के पत्नी अवघा बाई एवम बेटा मोतीलाल धनवार को पहुंच कर 25 हजार दिए।


*घटनास्थल की विस्तृत जानकारी लेने पहुंचे डीएफओ एसडीओ*


 घटना के होने के बाद घटना की विस्तृत जानकारी लेने के लिए वन विभाग के डीएफओ कुमार निशांत एसडीओ चंद्रकांत टिकरिया आदि ने पाली एवं चैतमा रेंजर को घटना क्षेत्र में बुलाकर परिजनों के पास पहुंचकर घटना की विस्तृत जानकारी ली । मृतक के परिजनों से बात करते हुए  तात्कालिक सहायता राशि के बारे में पूछे। एवं शेष राशि विभाग के द्वारा जल्द देने  चैतमा रेजर दिनेश कुमार कुर्रे,पाली रेजर संजय लकड़ा, डिप्टी रेजर राजकुमार उरैहा, को कहे।वन 

विभाग  पुलिस विभाग द्वारा मृतक का पोस्टमार्टम करा परिजनों को शव सुपुर्द कर दिया गया है।यह सब घटना करने के बाद हाथी का पद चिन्ह का निशान किसी किसान ग्रामीण के द्वारा बिझरा में देखा गया है। जोकि हाथी का पद चिन्ह के हिसाब से जड़गा रेंज की ओर बढ़ रहा है। जिसे देखते हुए वन विभाग के टीम के द्वारा उस एरिया में मुनादी कराई जा रही है।

Post a Comment

0 Comments