Ticker

6/recent/ticker-posts

Durgkondal: *दीपावली की तैयारी जोरों पर, बाजार में भी बढ़ने लगी चहल पहल*

 *दीपावली की तैयारी जोरों पर, बाजार में भी बढ़ने लगी चहल पहल*



*दुर्गूकोंदल।* दीपों का पर्व नजदीक पहुँचता जा रहा है ।लोग इसकी तैयारी में  व्यस्त होते जा रहे हैं ।शहरी क्षेत्र हो या ग्रामीण सभी जगह दीवाली की तैयारी लोग अपने परंपरारूप करने में  जुटे हैं ।लोग अपने घरों की साफ सफाई रंग रोगन कर सजाने संवारने में लगे है ।रोशनी का पर्व  दिपावाली को लेकर   बाजार में भी रौनक़ बढ़ गई है।घरों को सजाने लड़ियो और अन्य इलेक्ट्रानिक समान टीवी रूम हीटर आदि की बिक्री बढ़ गई है। बाजार गुलजार होने से व्यापारियों के चेहरे अब खिल रहे हैं ।बाजार भी दीपावली से संबंधित वास्तुओं से पट सा गया है। जिधर देखिए उधर ऐसी वस्तुएँ नजर आएंगी जिनका संबंध दिवाली से है।जरूरी समानो की खरीददारी भी की जा रही है ।  दिवाली 12 नवंबर को है ऐसे में त्योहार की तैयारी को लेकर बाजार में चहल पहल बढ़ गई है। रंग बिरंगे बिजली बल्बों से लेकर अन्य सजावटी सामानों की बहुतायत दिख रही है ।मिट्टी के दीपक भी बाजार में नजर आने भी लगे हैं ।श्री गणेश एवं माँ लक्ष्मी की छोटी मूर्तियां भी बाजार में दिख रही हैं ।कुल मिलाकर बाजार में भी उत्सव सा माहौल है ।


*दिवाली का पर्व 5 दिन का होता है।*


१. *धनतेरस 10 नवंबर 2023*  कार्तिक त्रयोदशी को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है। धनतेरस से ही दिवाली पर्व की शुरुआत हो जाती है ।धनतेरस पर लक्ष्मी जी और कुबेर भगवान की विशेष पूजा की जाती है। इस दिन घर ,भूमि ,कार, बाइक ,बर्तन ,सोना,आभूषण ,चीजों की खरीदारी का विशेष महत्व है ।


२.*छोटी दीवाली 11 नवंबर 2023* दीवाली के पर्व का ये विशेष त्यौहार है छोटी दीवाली पर  धन की देवी लक्ष्मी की पूजा नही होती है ।इस दिन माता काली,भगवान कृष्णा,यमराज की पूजा की जाती है ।

३. *दीवाली 12 नवंबर 2023* इस दिन माँ लक्ष्मी,गणेश,सरस्वती, की विशेष पूजा और साधना की जाती है ।

४. *गोवर्धन पूजा 13 नवंबर 2023*  भगवान श्री कृष्णा ने ब्रज वाशियों को भयंकर बारिश से बचाने के लिए सात दिन तक गोवर्धन पर्वत को अपनी सबसे छोटी ऊँगली पर उठा लिया था।जिस कारण सभी की रक्षा हुई।सातवे दिन भगवान श्री कृष्णा ने गोवर्धन पर्वत को निचे रखा और गोवर्धन पूजा करके उत्सव मनाने के लिए कहा,तब से गोवर्धन पूजा के नाम से मनाया जाने लगा।

५. *भाई दूज 14 नवंबर 2023* कार्तिक मास की शुक्ला पक्ष की द्वितीया तिथि को ये पर्व मनाया जाता है। ये भाई बहन को समर्पित है ।भाई दूज के दिन् 5 दिनों तक चलने वाले दीवाली त्यौहार की समापन भी हो जाती है ।

Post a Comment

0 Comments