Ticker

6/recent/ticker-posts

Bilaspur: कोटवारी जमीन की होगी पड़ताल...सेवा भूमि के विक्रय पर होगी कार्यवाही

*कोटवारी जमीन की होगी पड़ताल...सेवा भूमि के विक्रय पर होगी कार्यवाही*


*राजस्व मामलों के निपटारे में तेजी लाने दिए निर्देश*


Cgvtv संवाददाता राम प्रताप सिंह की रिपोर्ट बेलगहना...



बिलासपुर....कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्दश दिया है कि कोटवारी जमीन की पड़ताल कर अवगत कराएं। साथ ही ऐसे कोटवारों की सूची तैयार करें..जिन्होने सेवा भूमि का विक्रय किया है। बैठक में कलेक्टर ने सख्त आदेश दिया है कि निस्तार भूमि पर कब्जा करने वालों के खिलाफ भी एक्शन लेने को कहा है। कलेक्टर ने इस दौरान तहसीलदारों को निर्देश दिया है कि सभी कोटवारी जमीन के खाते में अहस्तांरणीय दर्ज करने के साथ शपथ पत्र पेश करें। अन्यथा कठोर कार्रवाई होगी।


कलेक्टर अवनीश शरण ने राजस्व अधिकारियों के साथ बैठकर लंबित प्रकरणों का तेजी से निराकरण करने को कहा है। उन्होने बताया कि पिछली बैठक के बाद निराकरण की गति में अपेक्षित सुधार तो हुआ है। लेकिन अभी कार्य की गति में तेजी लाने की जरूरत है। उन्होंने निस्तार के लिए आरक्षित जमीन की विक्री पर सख्त कार्रवाई का आदेश भी दिया। कलेक्टर ने दो टूक कहा कि पंजीयन कार्यालय में जिसकी आईडी से भी पंजीयन हुआ है। उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई करेंगे।


कलेक्टर ने इस दौरान जोर देते हुए कहा कि जिले की सभी कोटवारी जमीन की पहचान करें। जांच पड़ताल के बाद तहसीलदार सेवा भूमि के लिए अहस्तांतरणीय जमीन दर्ज करें। ऐसा करने के बाद शपथ पत्र भी पेश करें। कलेक्टर ने दुहराया कि सेवा भूमि की विक्री करने वाले कोटवारों की पहचान कर कार्रवाई करें। साथ ही यह भी दुहराया कि राजस्व संबधि मामलों में किसी भी पक्षकार को अनावश्यक परेशान नहीं किया जाए। शिकायतों का तत्काल निराकरण करें। 


बैठक में कलेक्टर ने अविवादित और विवादित किस्म के नामांतरण,बंटवारा, सीमांकन, डायवर्सन, भू-भाटक, त्रुटि सुधार, एवं अभिलेख दुरूस्ती, वृक्ष कटाई, राजस्व न्यायालय की प्रगति रिपोर्ट, भू नक्शा, नजूल, स्वामित्व योजना की समीक्षा कर रिपोर्ट पेश करने को कहा है। बैठक में एडीएम शिवकुमार बनर्जी, आरए कुरूवंशी, सहायक कलेक्टर तन्मय खन्ना समेत सभी एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments