Ticker

6/recent/ticker-posts

Rajnandgaon: साहू समाज का निर्णय, शादी, बारात में डीजे, धुमाल पूर्णतः बंद, विधवा माताएं भी सौपेंगी मौर

साहू समाज का निर्णय, शादी, बारात में डीजे, धुमाल पूर्णतः बंद, विधवा माताएं भी सौपेंगी मौर,


मंडल स्तर साहू समाज कोकपूर में  आयोजित किया  बैठक



परिक्षेत्र साहू संघ कोकपुर के द्वारा स्कूल भवन में  बैठक सम्पन्न किया गया, प्यारे लाल साहू (अध्यक्ष कोकपुर परिक्षेत्र), रामकुमार साहू, शिवराम साहू, खिलावन साहू, कृपाराम साहू, बेलस साहू, देवसिंग साहू सहित सभी ग्रामों के अध्यक्ष, सचिव एवं सामाजिक जन उपस्थित रहे। इस बैठक में बंधुओं की उपस्थिति में सर्वसम्मति परिक्षेत्र साहू समाज कोकपूर द्वारा शादी के बारात में डीजे, धुमाल को पूर्णतःबन्द, मृत्युभोज में सादा भोजन महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया तथा इसके अलावा अध्यक्ष ने बताया कि सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिये एवं रूढ़िवादी परम्परा को समाप्त करते हुए, शादी विवाह में विधवा माताएं भी अपने बेटे-दामाद का मौर सौंप सकते है। जो कि समाज मे मातृ-शक्ति को एक पूर्ण सम्मान मिल सके।


बैठक में कहा गया कि साहु समाज के द्वारा समय-समय पर समाज सुधार के लिए सामाजिक नियमावली बनाकर ग्रामीण स्तर तक प्रत्येक गांवो में पालन किया जाता है। समाज में शादी में बारात के समय अक्सर वाद विवाद की स्थिति आ जाती है। जिसके प्रमुख कारण डीजे, धुमाल बाजा और मद्रयपान का सेवन है। जिसे लेकर साहू समाज के पदाधिकारियों ने यह सब निर्णय लिया गया।।

 साथ ही साथ आने वाले 01 अप्रैल को ग्राम-आसरा में तहसील स्तरीय माता कर्मा जयंती मानना है जिसकी रूप-रेखा बनाया गया। कार्यक्रम में मुख्यतिथि के रूप में मानीय ताम्रध्वज साहू जी का आगमन होना है, जिसकी तैयारी जोरों किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ विज़न

डोंगरगांव से ओमकार साहू रिपोर्ट

Post a Comment

0 Comments