Ticker

6/recent/ticker-posts

Durgkondal: *कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड में बेहतर परिणाम देने वाले प्राचार्यों को*

 *कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड में बेहतर परिणाम देने वाले प्राचार्यों को*

 *कलेक्टर ने किया सम्मानित*

*पिछले 10 वर्षो का सर्वश्रेष्ट परिणाम*



 कमल सिन्हा ___दुर्गुकोंदल 03 जून 2023 :- छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित कक्षा 10 वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कांकेर जिले के शत प्रतिशत रिजल्ट देने वाले प्राचार्यों को कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला द्वारा प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र भेटकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल और जिला शिक्षा अधिकारी भुवन जैन भी मौजूद थे।

 उल्लेखनीय है कि कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने हमर लक्ष्य अभियान चलाकर जिले के सभी हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्यों को परीक्षा के पूर्व बेहतरीन परिणाम देने के लिए प्रोत्साहित किया गया था,जिसके परिणामस्वरूप विकासखंड दुर्गुकोंदल में कक्षा 10वीं एवं 12वीं में बेहतर परिणाम देखने को मिला। हायर सेकेण्डरी की बोर्ड परीक्षा में हायर सेकंडरी स्कूल मेडो,आमाकड़ा,चिखली, लोहतर का परीक्षा परिणाम 100% रहा।इसी प्रकार कक्षा दसवीं में हायर सेकंडरी स्कूल मेडो, आमाकड़ा,आमागढ़,चिखली,तराईघोटिया,मर्रामपानी, दमकसा,सुरुंगदोह,लोहतर, सिहारी,मंगहूर,कोण्डे,डांगरा, जाड़ेकुर्से,झिटकाटोला, गोडपाल,हानपतरी का परीक्षा परिणाम 100%रहा।


हायर सेकंडरी स्कूल मेडो,लोहातर चिखली,और आमाकड़ा का दोनो कक्षा दसवीं और बारहवीं में 100% परीक्षा परिणाम रहा,जो पिछले 10 वर्षों के सर्वश्रेष्ट परिणाम है।विकासखंड दुर्गुकोंदल मे संचालित 27 हाई एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में हमर लक्ष्य कार्यक्रम चलाकर बोर्ड कक्षाओं के रिजल्ट में सुधार के लिए विशेष प्रयास किया गया था। हमर लक्ष्य कार्यक्रम का उद्देश्य बोर्ड परीक्षा परिणाम में सुधार करना,प्रतियोगिता परीक्षा हेतु विद्यार्थियों को तैयार करना तथा शिक्षा गुणवत्ता में सुधार करने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित करना था।

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने प्राचार्यों को संबोधित करते हुए कहा कि कक्षा में आने से पहले शिक्षकों को अध्ययन करने की आवश्कता है।प्रोजेक्टर के माध्यम से विद्यार्थियों को विषय संबंधी विडियों दिखायें ताकि बच्चे पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित हो सके। हमर लक्ष्य और अनुरोध कार्यक्रम निरंतर चलाई जाए,जिससे जिले के अधिक से अधिक विद्यार्थी मेरिट सूची में स्थान बना सके। कम अच्छे बच्चो को अधिक मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करने प्राचार्यों को समझाईश दी, जिससे वे पढ़ाई के ओर आकर्षित हो सके। उन्होंने प्राचार्यों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि नियमित रूप से पालक-बालक सम्मेलन कराये और विद्यार्थियों का अनुभव पालको को साझा करें। उन्होंने सभी प्राचार्यों से कहा कि प्रत्येक शिक्षक सर्वश्रेष्ट परिणाम देने के लिए बेहतरीन कार्य करें। कार्यक्रम का संचालन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आतुरगांव के प्राचार्य संजीत श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम में समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, नोडल अधिकारी, सहित प्राचार्य गण उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments