Ticker

6/recent/ticker-posts

Mahasamund: किडनी के मरीजों के लिए जिला अस्पताल में मय की हो रही बचत

 किडनी के मरीजों के लिए जिला अस्पताल में मय की हो रही बचत


महासमुन्द ब्यूरो रिपोर्ट आशीष गुप्ता



महासमुंद 25 अगस्त 2023/ महासमुंद ज़िले में स्वास्थ्य सेवाओं का लगातार विस्तार हो रहा है जिला चिकित्सालय में डायलिसिस की सुविधा विकसित कर ली गई है। इससे किडनी रोगों से पीड़ितों को अब जिला मुख्यालय में ही निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा मिल रही है। ज़िले के दूरस्थ अंचलों के मरीजों को अब डायलिसिस के लिए बड़े शहरों का रूख नहीं करना पड़ रहा है। किडनी संबंधी रोग से ग्रस्त मरीज को लंबे समय तक बार-बार डायलिसिस कराना पड़ता है। इससे उन पर बड़ा आर्थिक बोझ पड़ता है। स्थानीय स्तर पर ही निःशुल्क डायलिसिस की सुविधा मिलने से अब इसके मरीजों को बड़ी राहत मिली है। दूरस्थ अंचलों के मरीजों की भी जिले में ही डायलिसिस हो रही है। मरीजों व उनके परिजनों के श्रम, धन और समय की भी बचत हो रही।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम ‘जीवन धारा’ ज़िला चिकित्सालय महासमुन्द में निःशुल्क डायलिसिस यूनिट का संचालन किया जा रहा है, गरीबों को निःशुल्क डायलिसिस सेवाएं प्रदान की जा रही है। किडनी रोगों से जूझ रहे मरीजों को राहत मिल रही है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पी. कुदेशिया ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत डायलिसिस के मरीजों का निःशुल्क डायलिसिस सेवा प्रदाय की जा रही है। जिससे डायलिसिस के मरीजों को डायलिसिस के लिए अन्य निजी अस्पतालों में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है। उन्होंने बताया कि अब तक किडनी की बीमारी से पीड़ित 150 से अधिक मरीजों ने इसका लाभ उठाया है। उन्होंने कहा कि ज़िला चिकित्सालय में तीन पाली में डायलिसिस यूनिट संचालित किया जा रहा है। डायलिसिस यूनिट में 10 बेड, 4 मशीन, एवं 2 टेक्निशियन कार्यरत है, जो निःशुल्क डायलिसिस की सेवा मरीजों को प्रदाय करते हैं। इस का मुख्य उद्देश्य किडनी संबंधित रोगों से ग्रस्त रोगियों को डायलिसिस की सरल तथा सहज सुविधाएँ प्रदान करके उनके शरीर को स्वस्थ बनाना है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने निःशुल्क डायलिसिस योजना का जिला स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए जिले के मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना अंतर्गत हाट-बाजार क्लिनिक टीम द्वारा आईईसी एवं रेडियों के जिंगल का उपयोग कर उक्त क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। ताकि किडनी रोग से पीड़ित लोगों को निःशुल्क डायलिसिस योजना का लाभ ग्रामीण एवं शहरी स्तर पर जिले के अधिक जनसमुदाय को मिल सके।

Post a Comment

0 Comments