Ticker

6/recent/ticker-posts

Belgahana: पढ़ने वाले छात्र छात्रा कर रहे स्कूल की साफ सफाई और करा रहे प्रार्थना, समय पर नहीं पहुँचते शिक्षक*

*पढ़ने वाले छात्र छात्रा कर रहे स्कूल की साफ सफाई और करा रहे प्रार्थना, समय पर नहीं पहुँचते शिक्षक*


संवाददाता राम प्रताप सिंह की रिपोर्ट बेलगहना......





कोटा विकासखंड अंतर्गत ग्राम छतौना हाइ स्कूल का है मामला, जहां स्कूल स्टॉफ की संख्या छह के करीब है, फिर भी समय पर नहीं पहुँच पाते शिक्षक बुधवार को यही स्थिति देख ग्रामीणों ने साफ सफाई और प्रार्थना करा रहे बच्चों की वीडियो बना कर भेजा साथ बताया की यहां का हमेशा यही हाल रहता है शिक्षक समय पर नहीं पहुँचते वहीं शिक्षक बाहर से भी आते हैं जिसमें प्राचार्या स्वयं विलम्ब से आती हैं अपने साथ एक शिक्षिका को भी लेकर आतीं है... संबंधित बात विकासखंड शिक्षाधिकारी कोटा से की गई जिसमें उनके द्वारा कहा गया वहाँ प्राचार्या हैं  छतौना हाइ स्कूल मेरे हद मे नहीं है... गुरुवार की सुबह ज़ब हमारे संवाददाता स्कूल पहुंचे जहाँ प्राचार्या कक्ष बंद मिला जिस पर बताया गया की वो कहीं परीक्षा ड्यूटी मे गईं है जबकि प्राचार्या पुराना क्रम दोहराते हुए 11बजे हाइ स्कूल पहुंची, बाद मे फोन पर बातचीत मे प्राचार्या का कहना था की हाँ मैं रास्ते मे थी आज जरा विलम्ब हुआ है।

     एक तरफ प्रशासन तरह तरह के निर्देश शिक्षा विभाग को देती है ताकि शिक्षक समय पर पहुंचे उसके हिसाब से स्कूल शिक्षक अथवा प्राचार्या उन निर्देशों का पालन करते नहीं दिख रहे हैं पूरे मामले मे देखने वाली बात यह होगी की क्या जिला शिक्षाधिकारी इस पूरे मामले पर कोई एक्शन लेते हैं अथवा गाड़ी चलती है तो चलने दो का रवैया अपनाती है। रही बात भोले भाले ग्रामीण क्षेत्र के अभिभावकों की तो स्वीपर की मांग रखने प्राचार्या से कह चुके हैं और स्कूल की अव्यवस्था देख अपनी बात जिला कलेक्टर से रखने की तैयारी मे हैं। ज्ञात हो की हाइ स्कूल छतौना मे न तो पानी की व्यवस्था है न ही स्वीपर की। छात्र छात्रों का भविष्य खराब हो रहा सो अलग।

     पूरे मामले को लेकर के जब जिला सदस्य मनीता अंधियार सिंह भानु से चर्चा की गई जो की ग्राम छतौना से ही हैं जिसमें उनके द्वारा कहा गया कि इस प्रकार का रवैया अपनाने वाले शिक्षकों के लिए मैं प्रशासन से यही चाहूंगी कि ऐसे शिक्षकों का वेतन काटा जाए बच्चों के भविष्य बनाने के लिए उन्हें स्कूल मे नियुक्त किया गया है हाई स्कूल में स्वीपर नहीं है जिसके लिए स्वीपर की व्यवस्था जिला प्रशासन जिला शिक्षा विभाग के द्वारा की जानी चाहिए।

Post a Comment

0 Comments