Ticker

6/recent/ticker-posts

Durgkondal: दुधावा जलाशय से मिले किसानों को पानी - विधायक भानुप्रतापपुर*

*दुधावा जलाशय से मिले किसानों को पानी - विधायक भानुप्रतापपुर*



 दुर्गूकोंदल  ।विधानसभा बजट सत्र में श्रीमती सावित्री मनोज मंडावी विधायक भानुप्रतापपुर ने शून्य काल में किसानों के लिए पानी का मुद्दा उठाया और कहा कि माननीय अध्यक्ष महोदय कांकेर जिले का सबसे पुराना जलाशय की बात की जाए तो वह है, दुधावा जलाशय। जो महानदी पर बनाया गया है । जिसका निर्माण 1963 - 64 में हुआ है । इतने बड़े जलाशय के होते हुए भी इस जिले के किसान पानी के लिए तरसते हैं। कि किसी भी तरह से उनके फसलों को पानी मिल जाए। लेकिन इसका सीधा लाभ कांकेर को कम धमतरी व अन्य जिलों को ज्यादा होता है। यदि जल संसाधन विभाग चाहे तो करप- बोदेली के पास महानदी पर ही एनिकट बनाकर और नाली का निर्माण कर दे तो इससे नरहरपुर, चारामा व कांकेर विकास खण्ड के हजारों गांवों के किसानों को इसका सीधा लाभ मिलेगा । जो इस क्षेत्र की बहुत पुरानी मांग है।

ठीक इसी प्रकार चारामा ब्लॉक अन्तर्गत मयाना बांध है, जहां जल भराव के लिए कोई साधन नही है। जिसके चलते सीमित किसानों को ही इसका लाभ मिल पाता है। यदि सेंदुर नदी में एनिकट बनाकर पानी को मयाना बांध में गिराया जाय तो सैकड़ों गांवों को इसका लाभ मिल सकता है।

 मैं माननीय जल संसाधन मंत्री से निवेदन करना चाहूंगी कि इसके लिए बजट में प्रावधान किया जाए और एक सर्वे कराकर संबंधित जगहों पर एनिकट बनवाया जाए। जिससे कि लाखों किसानों को इसका सीधा लाभ मिल सके।

Post a Comment

0 Comments