Ticker

6/recent/ticker-posts

Gariyaband: हुआ था चुनाव बहिष्कार मिला पुल का सौगात,पांच साल में भी नहीं बना तो जनता और जनप्रतिनिधि नाराज*

*हुआ था चुनाव बहिष्कार मिला पुल का सौगात,पांच साल में भी नहीं बना तो जनता और जनप्रतिनिधि नाराज*


रिपोर्ट --जयविलास शर्मा


*20 गांव के 10 हजार से अधिक लोगों को अब तक नहीं मिल सका आवाजाही का सुविधा



गरियाबंद --देवभोग के नदी पार 20 गांव को सुविधाओं से जोड़नें ग्रामीणों ने सेंदमुडा घाट पर पुल की मांग की नही मिला तो गत लोकसभा चुनाव का बहिष्कार भी किया ग्रामीणों की मांग पर शासन से वर्ष 2017 प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 10 करोड लागत के पुल की स्वीकृति मिली।जनवरी 2020 को रायपुर के गणपति कंस्ट्रक्शन कंपनी ने कार्य तो प्रारंभ कर दिया पर स्वीकृति के पांच वर्ष में भी निर्माण पूरा ना कर सका तो जनता और जनप्रतिनिधि की नाराजगी बढ गयी है।पुल निर्माण में ठेकेदार के सुस्ती और निर्माण की स्तरहीनता पर जनप्रतिनिधियों ने सवाल खड़ा किया है।इधर पुल की मांग करने वाले 20 गांव के 10 हजार से अधिक लोगों की समस्या जस के तस बनी हुयी है। ठेकेदार ने पांच वर्षों में केवल 60 फीसदी निर्माण कराया है।


*निर्माण की निष्क्रियता को लेकर लोकसभा चुनाव का बहिष्कार किये थे ग्रामीण*


जनता की मांग पर वर्ष 2017 में पुल निर्माण को स्वीकृति तो मिल गया था पर विभाग के निष्क्रियता और बार बार बदलते ठेकेदारी के कारण पुल निर्माण लटक गया था।पुल निर्माण लटकता देख सेंदमुडा, खम्हारगुडा, खोकसरा,ठिरलीगुडा,मोटरापारा,सहित नदी पार के 10 गांव में 2019के लोकसभा चुनाव का विरोध बढ़ गया,चुनाव का विरोध भी हुआ मतदान दल को वैंग लौटना पड़ा था।


*निर्माण में देरी को लेकर वर्तमान और पूर्व विधायक बेहद नाराज*


पुल निर्माण में देरी और गुणवत्ता पर सवाल खड़ा करते हुवे विन्द्रानवागढ के वर्तमान विधायक जनक ध्रुव ने कहा मैनें दो बार निर्माण का निरीक्षण किया निर्माण स्तरहीन हो रहा है और ठेकेदार का कार्य के प्रति उदासीनता देखी गयी है विभाग के जिम्मेदार अफसर के बिना मौजूदगी में निर्माण हो रहा है।विधायक ने निर्माण के गुणवत्ता और विभाग के उदासीनता को विस के पटल पर रखने की बात कही हैं।

वही पूर्व विधायक डमरूधर पुजारी भी बेहद नाराज दिखे उन्होंने गुणवत्ता और विभाग की उदासीनता की शिकायत सीएम से कर कम्पनी को ब्लेक लिस्टेड करने की मांग करेंगें।


*कहते हैं अफसर माह भर में होगा पूरा*


पुल निर्माण में हो रही देरी को लेकर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना गरियाबंद के कार्यपालन अभियंता आर बी सोनी ने कहा पुल का काम 70 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है बाकि के कार्य को जून के माह तक पूर्ण कर लिया  जायेगा।इस बातचीत में जिम्मेदार अफसर ने स्वीकार किया निर्माण को चार पूर्ण हो चुका है अफसर निर्माण का लक्ष्य जून 2024 तक बता रहें हैं जबकि यहां गौर करने लायक बात यह है की पुल निर्माण के सूचना पटल में कार्यपूर्णता अवधि के कालम को मिटा दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments