Ticker

6/recent/ticker-posts

Durgkondal: आज ऋषि पंचमी मनाया जायेगा।*

 *आज ऋषि पंचमी मनाया जायेगा।*


*दुर्गूकोंदल 20 सितंबर 2023।* हिन्दु धर्म में ऋषि पंचमी का व्रत महिलाओ के लिए बेहद खास माना जाता है। इस साल भाद्रपद मास कृष्णा पक्ष की पंचमी तिथि को ऋषि पंचमी मनाया जायेगा।इस दिन सप्त ऋषीयो की पूजा अर्चना और व्रत रखने का बड़ा महत्व है । ऋषि पंचमी के दिन गंगा स्नान करने से महिलाओं के सुख सौभाग्य में कई गुना वृद्धि होती है। मान्यता है की ऐसा करने से महिलाओं को जाने अनजाने में हो गए पापों से मुक्ति मिलती है। और अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस पर्व पर दान पुण्य के कार्य भी बेहद शुभ माने जाते हैं । 

ज्योतिषाचार्य के अनुसार:---


*ऋषि पंचमी का शुभ मुहूर्त: --*इस वर्ष भाद्रपद मास शुक्ला पक्ष की पंचमी तिथि का आरंभ 19 सितम्बर 2023 को 1:43 मिनट होगा और 20 सितंबर 2023 को 2:16 मिनट पर समाप्त होगा।

*पूजा विधि:--* ऋषि पंचमी के दिन महिलाए स्नान करके साफ वस्त्र धारण करें।घर के मंदिर को साफ कर लें ।अब एक छोटी चौकी पर लाल या पीला कपड़ा बिछाए ।चौकी पर सप्त ऋषीयो और अपने गुरु की तस्वीर स्थापित करें।इसके बाद सप्त ऋषीयो को फल, फुल,धुप,दीप और पंचामृत अर्पित करें।उनकी श्रद्धा पूर्वक आरती उतारें और आशीर्वाद लें ।ऋषि पंचमी की व्रत कथा जरूर सुने ।

धार्मिक मान्यता है की ऐसा करने से भक्तों के सभी दु:ख दूर हो  जाते हैं ।फिर सभी को प्रसाद बांटे और खुद भी प्रसाद खाए।

*इन मंत्रो का करें उच्चारण* 

कश्यपोंत्रिर्भरव्दाजो विश्वामित्रोय गौतम:।

जमदग्निर्वसिष्ठश्रच सप्त्ततैते  ऋषय: स्मृता: ।।

गृहणनत्वधर्य मया दतं तुष्टा भक्त में सदा ।।

ऋषि पंचमी के दिन इस मंत्र का उच्चारण करने बेहद मंगलकारी माना जाता है। 

जय सप्त ऋषि आपको सत शत शत नमन ।।

Post a Comment

0 Comments