Ticker

6/recent/ticker-posts

Mahasamund: *अधिकारों और कर्तव्यों का समावेश है विधिक जागरूकता शिविर - अविनाश टोप्पो जी*

 *अधिकारों और कर्तव्यों का समावेश है विधिक जागरूकता शिविर - अविनाश टोप्पो जी*


महासमुन्द ब्यूरो रिपोर्ट आशीष गुप्ता


बागबाहरा - राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के विधिक शिक्षा पखवाड़ा के तहत आज विधिक साक्षरता व जागरूकता शिविर का आयोजन स्थानीय खेमराज लक्ष्मीचंद कला , वाणिज्य व विज्ञान महाविद्यालय बागबाहरा में हुआ । जिसमें राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) इकाई बागबाहरा महाविद्यालय के बैनर तले इस शिविर का आयोजन किया गया ।





जिसमे मुख्य अतिथि व मुख्य वक्ता के रूप में व्यवहार न्यायालय बागबाहरा के मा. न्यायाधीश न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी श्रीमान अविनाश टोप्पो की गरिमामयी उपस्थिति रही ।

कार्यक्रम  के प्रभारी के  रूप कॉलेज के प्राध्यापक श्री गजानन्द बुड़ेक जी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की । महाविद्यालय से खिलावन पटेल व अन्य शिक्षक गण के साथ साथ न्यायालय से अधिवक्ता गण सिमरन सलूजा , आरती साहू , शैलेन्द्र शुक्ला , सत्यनारायण तांडी ,  नायब नाज़िर हितेश दीवान जी व जिला विधिक सेवा वालंटियर धनजंय पटेल व थाना बागबाहरा से रमेश बाघ उपस्थित थे ।

कार्यक्रम की शुरुआत माँ सरस्वती की पूजा अर्चना के साथ शुरू हुआ । 

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता  व मुख्य अतिथि  महोदय ने अपने उद्बोधन में शिविर में आये सभी लोगों को उनके कर्तव्य व उनके अधिकारों में बारे में विस्तृत से समझाया जिसमे मोटर यान अधिनियम में लाइसेंस की प्रकिया से लेकर जुर्माना व सज़ा के विभिन्न प्रावधानों पर चर्चा की । पास्को एक्ट से जुड़ी विभिन्न धारा व अपराध की श्रेणी के बारे बताया गया , साइबर क्राइम व ऑनलाइन ठगी के माध्यम से किस प्रकार लोग प्रलोभन में आकर वेब  लिंक से लूट का शिकार होते हैं इस पर विस्तृत चर्चा की गई   , घरेलू हिंसा , कार्यस्थल में छेड़छाड़ व  गरीबों को निःशुल्क विधिक सेवा के बारे में बताते हुए जज साहब ने बताया कि  हर व्यक्ति जिसकी आर्थिक स्थिति ठीक नही है उनको किस प्रकार शासन के द्वारा मुफ़्त विधिक सलाह दी जाती है इसके बारे में विद्यार्थियों को अवगत कराया ।

मुख्य वक्ता के परिचर्चा के बाद विद्यर्थियों ने राजस्व , भारतीय संविधान  तथा  एकपक्षीय व द्विपक्षीय कार्यवाही के बारे में अपने सवालों के माध्यम से जज साहब से समाधान जानने का प्रयास किया । 

कार्यक्रम के अंत मे कॉलेज के पूर्व छात्र व अधिवक्ता वीरेन्द्र शुक्ला ने शिविर के सार के बारे में  बताया  कि वास्तव में इस प्रकार के शिविर का आयोजन सबको न्याय दिलाने के लिए किया जाता है और उसके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात होती है कि आप सबको अपने अधिकारों के बारे में पता होना चाहिए और   सविंधान के द्वारा बताए गए कर्तव्यों को भी जीवन मे आत्मसात करना चाहिए ऐसा कहते हुए कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया गया । और निकट भविष्य में बहुत जल्द विधि व्यवसाय  एक करियर  के रूप में कितना महत्वपूर्ण है इस पर कार्यशाला आयोजित करने की भी बात की गई ।। 

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से NSS के विद्यार्थियों के साथ साथ स्नातक व स्नातकोत्तर के भी विद्यार्थी मौजूद थे ।।

Post a Comment

0 Comments