Ticker

6/recent/ticker-posts

Sakti: कृषि विभाग की बड़ी कार्रवाई, दो कीटनाशक दवा विक्रेताओं को नोटिस सेवा सहकारी समिति जर्वे में भंडारित कीटनाशक दवा विक्रय के लिए प्रतिबंधित कुसुमझर के निजी दुकान से एक्सपायरी डेट की दवा बरामद

 लोकेशन

छत्तीसगढ़ सक्ती

महेन्द्र कुमार खांडे/जितेन्द्र कुमार पटेल

30/08/2023



 *कृषि विभाग की बड़ी कार्रवाई, दो कीटनाशक दवा विक्रेताओं को नोटिस सेवा सहकारी समिति जर्वे में भंडारित कीटनाशक दवा विक्रय के लिए प्रतिबंधित कुसुमझर के निजी  दुकान से एक्सपायरी डेट की दवा बरामद*





    छत्तीसगढ़ सक्ती क़ृषि विभाग के द्वारा दवा विक्रेताओं के विक्रय परिसर का निरंतर जांच किया जा रहा है। निजी विक्रेताओं के साथ साथ अब सहकारी क्षेत्र के विक्रेताओं पर भी नजर रखी जा रही है। हम आपको बता दें कि इन दोनों कृषि विभाग की कृषि सेवा केन्द्रों एवं सेवा सहकारी समितियों में बड़ी कार्यवाही चल रही हैं । जिसमें गड़बड़ी करने वाले संचालकों में दहशत का माहौल बना हुआ हैं।

    कलेक्टर सक्ती श्रीमती नुपुर राशि पन्ना के निर्देशन एवं उप संचालक कृषि के मार्गदर्शन में जिले के निजी क्षेत्र के साथ साथ सहकारी क्षेत्र के दुकानों का भी निरीक्षण किया जा रहा है। सहकारी क्षेत्र के दुकानों में भी कई प्रकार की कमियां व अनियमितता पाई गई है। विगत दिवस अनुविभागीय स्तरीय निरीक्षण टीम के द्वारा सेवा सहकारी समिति जर्वे का औचक निरीक्षण किया गया। समिति में भंडारित 20 कीटनाशक दवाओं का स्त्रोत प्रमाण पत्र नहीं पाया गया। निरीक्षण टीम के द्वारा सभी दवाओं को 21 दिन के विक्रय प्रतिबंधित कर समिति को नोटिस जारी किया गया है। 

   शहरी क्षेत्र के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों के कीटनाशक दवा दुकानों का जांच किया जा रहा है। डभरा क्षेत्र के कुसुमझर में संचालित जायसवाल कृषि केंद्र संचालक देवप्रसाद जायसवाल के विक्रय परिसर में एक्सपायरी डेट की हेकसाकोनाजोल एवं बिफ्रेनथीन नामक दवा बरामद हुई है। निरीक्षण टीम डभरा के द्वारा इन दवाओं को सील बंद कर अलग कर जांच के दायरे में रखा गया है। विक्रेता को नोटिस जारी किया गया है। निरीक्षण डभरा ने बताया कि जवाब संतोषजनक नहीं पाये जाने पर अधिनियम के अन्तर्गत कार्रवाई की जायेगी।

Post a Comment

0 Comments