Ticker

6/recent/ticker-posts

Durgkondal: अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस पर,शिक्षक सम्मान समारोह।

 *अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस पर,शिक्षक सम्मान समारोह।*












दुर्गुकोंदल।अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस के अवसर पर विकासखण्ड स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन प्रगति लेडीज़ ग्रुप के अगुवाई में किया गया।सर्वप्रथम कार्यक्रम की विधिवत शुभारंभ माँ सरस्वती के छाया चित्र पर उपस्थित मुख्य अतिथि पार्वती सोरी विशिष्ट अतिथि नीलिमा उइके मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत दुर्गुकोंदल,कृषणा पाटले नायब तहसीलदार, रिंगवत्ति वट्टी महिला एवं बालविकास परियोजना अधिकारी दुर्गुकोंदल व प्रगति लेडीज़ ग्रुप की समस्त महिलाएं,शिक्षक वृन्द की उपस्थिति में सरस्वती वंदना के साथ किया गया व राजकीय सम्मान के साथ राज्यगीत की प्रस्तुति उपरांत स्वागत भाषण नीलम साहू अध्यक्ष के द्वारा दिया गया। जिसमे उन्होंने कहा कि समकालीन भारतीय समाज में 'महिला सशक्तिकरण' और 'स्वयं सहायता समूह' शब्दों का प्रयोग पर्यायवाची रूप से किया जाता रहा है।  निस्संदेह,प्रगति लेडीज़ ग्रुप दुर्गुकोंदल ने महिलाओं को समाज में उनका उचित स्थान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है,साथ ही आर्थिक,सामाजिक व अन्य प्रणालियों में उनके समावेश को प्रेरित किया है।इस ग्रुप ने अपने महिला सदस्यों के बीच उन समूहों के 'लाभार्थी' के रूप में उनकी पहचान से परे 'आत्मनिर्भरता' लाने में सफल रहे हैं।सन 2017 कृष्ण जन्माष्टमी के दिन संगठन का गठन कर सकारात्मक तालमेल बनाकर महिला सदस्यों के बीच आशा और विश्वास पैदा किया है। उनके गतिविधि समूहों के बाहर उनकी मानसिक और आर्थिक स्वतंत्रता में परिवर्तन की सीमा पर पर्याप्त सबूत हैं।  इस तरह के परिवर्तन से समूह के महिलाओं को उनकी पूरी क्षमता का एहसास कराने में सक्षम होंगे।प्रगति लेडीज़ ग्रुप से संरक्षक जे गौतम के मार्गदर्शन में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही नीलम साहू,अद्भुत वाकशक्ति से कार्यक्रम को बांधकर रखने वाली उद्घोषिका उत्तरा वस्त्रकार,बैठक ब्यवस्था रामेश्वरी शांडिल्य,रीता वस्त्रकार,द्रौपदी मौहान,पूजन,स्वागत,वंदन के लिए नमिता राय, रत्ना ब्यापारी,सरिता यादव,वर्षा लावतरे,सुशीला मजूमदार के आपसी तालमेल ने कार्यक्रम को सफल बनाया।

*पुरस्कृत होने वाले शिक्षकगण*

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती राजकुमारी नेताम,श्रीमती हिरोतीन,सुश्री खिलेश्वरी टान्डिया, अतिथि शिक्षक श्री करण कोमरा,श्री जय लाल,श्री नरेश कुमार गावडे, प्राथमिक विद्यालय से श्रीमती मोनालिशा दुग्गा,श्रीमती शारदा चंद्रवंशी,श्री अशोक कुमार नेताम, पूर्व माध्यमिक विद्यालय से श्री बालसिंह रावटे,श्री लेखराम टान्डिया, ब्यायाम शिक्षक श्री मनोज दरियो,श्री राजेश कुमार कुर्रे,श्री सुरेश ठाकुर, प्राचार्य श्री श्रीधर दास,श्री गणेश राम मंडावी,श्री श्याम सिंह नेगी, समग्र क्षेत्र में  उत्कृष्ट कार्य  करने वाले श्री बाबूलाल कोमरे,श्री संजय कुमार वस्त्रकार,श्री मनीष गौतम, सेवानिवृत्त श्री भगवन सिंह वट्टी,श्री इश्वरी प्रजापति,श्री कृष्णा सोम,श्री महेन्द्र कुमार कोमरा,श्रीमती मीरा ठाकुर,श्री कल्याण सिंह दुग्गे,श्री छबिलाल मंडावी।

*मुख्यातिथि पार्वती सोरी ने कहा*

1.शिक्षक ज्ञान का वह अविरल स्रोत है, जो छात्रों के भविष्य का निर्माण करता है। जिस प्रकार एक पौधे की शाखाएं एक वृक्ष का आकार निर्धारित करती हैं, ठीक उसी प्रकार शिक्षक भी छात्रों के भविष्य को उज्जवल बनाते हैं। आदर्शों की मिसाल बनकर वह हमारे जीवन को संवारते हैं। जिंदगी के इम्तिहान में शिक्षकों के सिखाए गए सबक, लक्ष्य प्राप्ति में सहायक होते हैं। समाज में शिक्षकों के योगदान को सम्मानित करने के लिए प्रगति लेड़ेस ग्रुप की अभूतपूर्व पहल के लिए पुरे ग्रुप को नमनI

2.एक शिक्षक और शिष्य के बीच में शिक्षा और ज्ञान का संबंध होता है। हमारे जीवन में शिक्षा और शिक्षक दोनों ही बहुत ज़रूरी हैं, क्योंकि हमारी जिंदगी को संवारने में हमारे माता-पिता के बाद इनकी भूमिका सबसे अहम होती है।

3.शिक्षा का महत्व कक्षा की चार दीवारों के भीतर ही सीमित नहीं है बल्कि यह इससे भी बहुत अधिक है और हम बहुत भाग्यशाली हैं की हमें इस तरह के शिक्षक, प्रशिक्षक मिले जो इसके महत्व को पहचानते हैं। यदि यह इमारत और शिक्षक स्कूल में उपलब्ध दो संसाधन हैं तो निश्चित रूप से छात्र तीसरा संसाधन है। वास्तव में शिक्षण की असली खुशी यह है कि वह किस तरह रचनात्मक, शैक्षिक, खेल की क्षमताओं को अपने छात्रों से बाहर निकालता है। नीलिमा उइके के द्वारा शिक्षकों के इस तरह समाज के द्वारा किए जा रहे सम्मान पर प्रगति लेडिस ग्रुप की सराहना करते हुए शिक्षकों को कार्य करने की प्रेरणा व अपने पढ़ाये हुई गुरुओं को याद कर उन्हें सम्मान और धन्यवाद दिया इसी प्रकार नायब तहसीलदार कृष्णा पाटले ने अपने उद्बोधन मबशिक्षक की महत्ता व आज जिस पद पर है उसे पद के पीछे शिक्षक का हीं हाथ होना बताया और उन्होंने पूरे कार्यक्रम में अपना समय प्रदान करते हुए शिक्षकों को पुरस्कार प्रदान कर अपने आप में आनंदित व गौरवान्वित महसूस किया। महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती आर वट्टी ने इस तरह के कार्य की प्रगति लेडिस ग्रुप की भरपूर सराहना की व शिक्षकों के द्वारा प्राप्त किए हुए ज्ञान को अपने जीवन में उतरकर आज जिस पद पर हूं उसे पद पर पहुंचने के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर शिक्षकों ने अपना अनुभव भी साझा किया और सभी इस तरह के कार्यक्रम की सराहना किया व एक स्वर में इस कार्यक्रम को एक अद्भुत कार्यक्रम कहा,जो पहली बार दुर्गुकोंदल में आयोजित हुआ और सभी शिक्षकों ने इसका भरपूर आनंद उठाया ।सेवा निवृत शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र,शाल,श्रीफल व मोमेंटो प्रदान किया गया,शिक्षकों को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रशस्ति पत्र व साल श्रीफल के साथ सम्मानित किया गया।

Post a Comment

0 Comments