Ticker

6/recent/ticker-posts

Bilaspur: धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचाना,सोशल मीडिया में भड़काऊ पोस्ट वायरल करने वाले आरोपी गिरफ्तार

जितेन्द्र भास्कर 

बिलासपुर


धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचाना,सोशल मीडिया में भड़काऊ पोस्ट वायरल करने वाले आरोपी गिरफ्तार….सरकारी जमीन को अवैध तरीके से कब्जा कर अतिक्रमण न हटे कहकर प्रशासन और जनता को किया गुमराह…धार्मिक आस्था का रूप देकर समाज में विवाद खड़ा करना था उद्देश्य…







आरोपियों द्वारा प्रशासन के अतिक्रमण हटाने की वैधानिक कार्यवाही को गलत और भड़काऊ एवं गलत ढंग से पेश कर किया सोशल मीडिया में वायरल।


पुलिस ने सामाजिक सद्भाव बनाने वाले लोगों को विश्वास में लेकर आरोपियों तक पहुंचने में मिली सफलता


आरोपियों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त मोबाईल, मोटर सायकल, अन्य समाग्री बरामद किया गया है।


आरोपियों के विरूद्ध धारा 295ए, 153बी, 120बी, 504 भादवि कार्यवाही कर भेजा गया न्यायिक रिमाण्ड पर


जांजगीर-चाम्पा/ शिवरीनारायण/

धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचाने की घटना को गंभीरता से लेते हुए आरोपियों की त्वरित गिरफ्तारी करने हेतु SP विवेक शुक्ला  के निर्देशन में तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र कुमार जयसवाल एवं SDOP चाम्पा यदुमणि सिदार के कुशल मार्ग दर्शन में थाना स्थर से टीम गठित किया गया।प्रार्थी सुरेंदर लहरे साकिन सिद्धबाबा वार्ड नं. 7 अमोरा थाना अकलतरा द्वारा दिनांक 26.05.2024 को थाना उपस्थित आकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि दिनांक 25.05.2024 को सोशल मिडिया के माध्यम से खबर वायरल हुआ कि शिवरीनारायण में जैतखंम में लगे सफेद झण्डे को उतार कर भगवा रंग का झण्डा को लगा दिया गया है कि सूचना मिलने पर मौके पर जाकर जांच करने पर पाया गया कि ओमप्रकाश कस्यप उर्फ भगत एवं अन्य निवासी शिवरीनारायण के द्वारा समाज के आस्था के प्रतीक जैतखम्भ में सफेद झंण्डा को षडयंत्र कर आरोपी ओमप्रकाश कस्यप द्वारा सुनियोजित तरीके अपने परिचित साथियों के द्वारा शेटटी नगर वार्ड नं 15 शिवरीनारायण में अवैध कब्जा कर जैतखंम को घटना के दो दिन पहले गुपचुप तरिके से बिना सफाई का ध्यान रखते हुए स्थापित किया है। ओमप्रकाश कश्यप उर्फ भगत एवं अन्य के द्वारा सुनियोजित तरीके से अवैध कब्जा बरकरार रहे इसलिए ही जानबुझकर जैतखंम का निर्माण किया ताकि अवैध निर्माण नहीं टुटे नाहि कब्जा खाली करना पडे फिर भी कब्जा दुटने की जानकारी पाकर एक दिन पूर्व ही रात्रि में झण्डा बदलकर धार्मिक रंग देकर शांति व्यवस्था भंग करने का प्रयास कर सामाजिक सौहार्दता बिगाडने का प्रयास कियें कि रिपोर्ट पर थाना शिवरीनारायण में अपराध कायम कर विवेचना कार्यवाही में लिया गया।



दौरान विवेचना प्रकरण सदर में मुखबीर से सूचना मिला कि ओमप्रकाश कस्यप उर्फ भगत, शिवशंकर यादव और संजू चौहान द्वारा घटना कारीत कराया है जिसको हिरासत में लेकर घटना के संबंध में ओमप्रकाश कस्यप उर्फ भगत कस्यप से पुछताछ कर मेमोरण्डम में बताया कि मेरे साथी लोग आत्मानंद स्कूल के पीछे अवैध कब्जा कर मकान बनवा रहा है, वहा अपने साथियों को ऑफिस बनवाने के लिए मेरे निर्माणाधीन मकान से लगा हुआ जमीन दूंगा बोला था उन लोग भी वहा आकर बैठते थे ऑफिस में धार्मिक फोटो लगाये थे 01 सप्ताह पूर्व उक्त अवैध कब्जा को राजस्व विभाग अतिक्रमण हटाने की सूचना मिली थी। फिर उसके अन्य साथियों के द्वारा दिनांक 22.05.2024 को नाली के पास जैतखम्भ गाढ दिये थे और सफेद झण्डा लगा दिये थे ताकि राजस्व विभाग द्वारा अतिक्रमण को न हटाया जा सकें।



प्रकरण की विवेचना के दौरान *आरोपी 01. शिवशंकर यादव पिता बुधराम यादव उम्र 22 वर्ष 02. संजू चौहान पिता रामजी चौहान उम्र 23 वर्ष 03. ओमप्रकाश कस्यप उर्फ भगत पिता सुंदर लाल कस्यप उम्र 31 सभी साकिनान शिवरीनारायण सेठीनगर वार्ड नं. 15 थाना शिवरीनारायण जिला जांजगीर- चाम्पा को घटना के संबंध में पूछताछ करे पर घटना घटित करना स्वीकार कियें जाने से विधिवत् गिरफ्तार कर दिनांक 27.05.2024 को न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया है।



प्रकरण के अन्य आरोपीगण फरार है जिसकी पतासाजी जारी है मिलने पर शीघ्र गिरफ्तारी कार्यवाही जावेगी।

आरोपियों को गिरफ्तार करने में SDOP चाम्पा  यदुमणि सिदार के नेतृत्व में थाना प्रभारी शिवरीनारायण उपनिरी. सागर पाठक, प्रआर, तारिकेश पाण्डेय, विजय निराला, आरक्षक लीला साहू, द्ववारिका साहू, लक्ष्मीकांत लहरे, श्रीकांत सिंह का सराहनीय योगदान रहा।

Post a Comment

0 Comments