Ticker

6/recent/ticker-posts

Korba: महाशिवरात्रि पर्व पर नपं पाली में विशाल मेला 18 फर से 2 मार्च तक

 महाशिवरात्रि पर्व पर नपं पाली में विशाल मेला 18 फर से 2 मार्च तक


कोरबा  पाली छत्तीसगढ़ शशि मोहन कोशला



कोरबा पाली  महाशिवरात्रि पर्व पर आयोजित होने वाले पाली महोत्सव एवं पाली मेला के आयोजन को लेकर प्रशासन तैयारियों में जुट गया है।पाली मेला 18 फरवरी से 2 मार्च तक आयोजित होगा। भगवान शिव की आराधना का पर्व महाशिवरात्रि इस वर्ष 18 फरवरी शनिवार को पड़ रहा है। कोरबा जिले के पाली विकासखंड मुख्यालय में मुख्य मार्ग से सटा ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक महत्व वाला 11 वीं सदी में निर्मित प्राचीन शिव मंदिर है। जिसके प्रति क्षेत्र ही नहीं वरन देश प्रदेश के श्रद्धालुओं की गहरी आस्था है और यहां महाशिवरात्रि के पर्व पर घुमाने वाले शिव भक्तों की भीड़ के कारण कई दशक से विशाल मेले का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष 18 फरवरी से 2 मार्च तक मेले का आयोजन होगा।

इसके लिए नगर पंचायत पाली तैयारियों में जुट गया है। पाली में मेला स्थल में स्थानाभाव को देखते हुए इस बार मुख्य मार्ग पर भी दुकानें लगाई जाएंगी। जिसके लिए समतलीकरण का कार्य चल रहा है। मुख्य मार्ग होने के कारण वाहनों की काफी आवाजाही होती है जिसे देखते हुए 18 फरवरी से पूर्व बाईपास सड़क को प्रारंभ करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इससे भारी वाहनों को नगर के बाहर से गुजारा जाएगा।जिससे मुख्य मार्ग के दोनों किनारों पर लगने वाले दुकानों और उमड़ने वाली भीड़ के लिए राहत की बात होगी।

वही पाली महोत्सव को लेकर भी जिला प्रशासन ने तैयारी आरंभ कर दी है इस बार महोत्सव हाई स्कूल ग्राउंड पर कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे बल्कि नए स्थल बिजली ऑफिस ग्राउंड से आगे हाउसिंग बोर्ड के सामने के स्थित सरकारी जमीन को समतलीकरण कर विशाल मंच का निर्माण किया गया है और समतलीकरण कार्य कर कार्यक्रम के लिए तैयार किया जा रहा है।यहाँ पाली महोत्सव के सभी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिला कलेक्टर संजय झा ने गत दिनों इस स्थल का निरीक्षण करते हुए तैयारियों को अंतिम रूप देने आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।विदित हो कि गत वर्ष करोना महामारी के कारण पाली महोत्सव का आयोजन नहीं हो पाया था।

Post a Comment

0 Comments