Ticker

6/recent/ticker-posts

Devbhog: धुपकोट में तीन दिवसीय मांघ पुन्नी मेला का आयोजन*

*धुपकोट में तीन दिवसीय मांघ पुन्नी मेला का आयोजन*


*मां वैष्णव देवी की तीन पिंडीय जलाभिषेक में जुटे सैकड़ों श्रद्धालु






देवभोग -- माघ पूर्णिमा के अवसर पर देवभोग के धुपकोट में भी तीन दिवसीय पुन्नी मेला का आयोजन सम्पन्न हुआ। गांव में प्रतिष्ठित मां वैष्णव देवी के की तीन पिण्डीय जलाभिषेक भी हुआ  गांव की ईष्ट देवी के रूप में पूजी जाने‌ वाली वैष्णव देवी के जलाभिषेक में हजारों की संख्या में श्रद्धालु जुटे थे।वही देवी के पुजारी और गांव के झाखर और मेला आयोजन के संरक्षक घनश्याम यादव, अध्यक्ष चक्रधर नागेश, उपाध्यक्ष डोमार सिंह नागेश महिने भर पहले ही मेले की तैयारी को लेकर जुटे थे वही इस आयोजन के लिये धुपकोट सुकलीभांठा पुराना नांगलदेही सहित आसपास के ग्रामीणों से धन संग्रहण कर तीन दिन तक विशाल भण्डारे का आयोजन करवाया गया।


*मान्यता है गांव‌ में साक्षात बसती है  मां वैष्णव देवी*


धुपकोट और आसपास के गांव‌ सहित छग ओडिशा के सैकडो श्रद्धालुओं की मान्यता है धुपकोट के पहाड़ी में साक्षात वैष्णव देवी बसती है और यही आस्था और विश्वास है की यहां प्रतिवर्ष मांघ के  महिने में आयोजित मेला में हजारों लोग सम्मिलित होकर मां वैष्णव देवी का तीन पिण्डीय जलाभिषेक करते हैं और अपनी मन्नतें पूरा करने देवी का आशिर्वाद लेते दिखते हैं।


*जो भी दरबार आकर माथा टेकता उसकी  मनोकामना पूरी होती है*


मेला ही नहीं बल्कि बाकि के दिनों में भी एक निश्चित दिन मंगलवार को समस्या ग्रसित हजारों की संख्या में श्रद्धालु वैष्णव देवी के दरबार पहुंघ कर अपनी मनोकामना पूरी करने माता वैष्णव देवी के दरबार में अर्जी लगाते हैं और समस्या निदान के लिये पुजारी विधी विधान से पुजा पाठ करते है। क्षेत्र भर से अपनी शारीरिक मानसिक समस्या को लेकर लोग बडी संख्या में धुपकोट पहुंचते हैं और उनका भी मानना है यहां आने से समस्याएं ठीक है जाते हैं।

Post a Comment

0 Comments