Ticker

6/recent/ticker-posts

Mahasamund: बच्चों को खिलाई गई एल्बेंडाजोल की दवा

 बच्चों को खिलाई गई एल्बेंडाजोल की दवा


 महासमुंद से बयुरो रिपोर्ट आशीष गुप्ता 




राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के अन्तर्गत खण्ड चिकित्सा अधिकारी बागबाहरा डॉ. बीएस बढ़ई के मार्गदर्शन में उप स्वास्थ्य केन्द्र नर्रा के अन्तर्गत 01 से 19 वर्ष के सभी बच्चों को अल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जा रही है। उप स्वास्थ्य केन्द्र नर्रा में पदस्थ आरएचओ डिगेन्द्र परमार ने बताया कि कृमिनाशक दवा बच्चों को छः माह में एक बार खिलाया जाता है।इस वर्ष 10 फरवरी 2023 को कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर 01 वर्ष से 19वर्ष के बच्चों को कृमिनाशक दवा अल्बेंडाजोल खिलाया जा रहा है एवं 15 फरवरी 2023 को माप अप  दिवस के दिन छूटे हुए बच्चों को कृमि की दवा अल्बेंडाजोल खिलाया जायेगा।

पेट में कृमि बच्चों के शारीरिक और संज्ञानात्मक विकास को रोकता है।बच्चों एवं किशोर-किशोरियों में कृमि संक्रमण कुपोषण, एनीमिया,आर्थिक उत्पादकता में कमी,स्कूलों में नियमित अनुपस्थिति,मानसिक और शारीरिक विकास में बाधा के प्रमुख कारण है।कृमि 3 प्रकार के होते हैं। हुक कृमि,व्हिप कृमि एवं राउंड कृमि।संक्रमित बच्चें के शौच में कृमि के अंडे होते हैं।खुले में शौच से ये अंडे मिट्टी में मिल जाते हैं और विकसित होते हैं।अन्य बच्चें नंगे पैर चलने से,गंदे हाथों से खाना खाने से या फिर बिना ढका हुआ भोजन से, लार्वा के संपर्क में आने से संक्रमित हो जाते हैं।संक्रमित बच्चों में कृमि के अंडे व लार्वा रहते हैं,जो बच्चों के स्वास्थ्य को हानि पहुंचाते हैं।इसलिए हमेशा शौच के लिए शौचालय का प्रयोग करना चाहिए।शौच के बाद और खाना खाने से पहले साबुन से हाथ धोने चाहिए,नाखून साफ और छोटे रखें,खाने को हमेशा ढक कर रखें,साफ पानी से फल व सब्जियों को धोएं, आस पास सफाई रखें,जूते/चप्पल पहनें, हमेशा स्वच्छ एवं ताजा भोजन का सेवन करना चाहिए।जिससे की कृमि के संक्रमण से बचा जा सके।

आरएचओ डिलेश्वरी परमार ने बताया कि कृमि दवाई खाने से जी मितलाना,उल्टी,दस्त,चक्कर आना,कमजोरी जैसे सामान्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं,जिससे घबराने की जरूरत नहीं है। सामान्यतः यह अस्थाई होते हैं और इन्हें आसानी से संभाला जा सकता है।प्रतिकूल घटना होने पर बच्चों के खुली छाया जगह में लिटाकर आराम करवाएं और साफ पानी दें।गंभीर दुष्प्रभाव होने से नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में ले जाने की सलाह दी जाती है।कार्यक्रम में सरपंच गोपाल किशन पटेल, स्वास्थ्य मितानिन माधुरी बेलदार, अमोतीन पटेल,सावित्री विश्वकर्मा,संतोषी पटेल,हेमलता पटेल उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments