Ticker

6/recent/ticker-posts

Saja: *मोदी युग का अमृत बजट युवाओं का सपने साकार करने वाली बजट ""दिलीप देवांगन""*

 *मोदी युग का अमृत बजट युवाओं का सपने साकार करने वाली बजट  ""दिलीप देवांगन""* 



 थान खमरिया,,,युवाओं को नवाचार और कौशल सिखाने के लिए उठाया गया बड़ा कदम है *सांसद प्रतिनिधि दिलीप देवांगन* ने  बजट को युवाओं के लिए अमृत बजट बताते हुए कहा  कि 2023 – 24 के बजट में युवाओं को सशक्त और समृद्ध बनाने के लिए शिक्षा, नवाचार, कौशल और स्टार्टअप के क्षेत्र में कई योजनाओं का एलान किया है।

        दिलीप देवांगन ने बताया कि  भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया के लिए एक उभरता सितारा है। इसलिए अमृत काल में पेश होने वाले इस बजट में सभी वर्गों के लिए ध्यान दिया गया है। इसबार के बजट में युवाओं को प्राथमिकता देते हुए उनके सपनों को साकार करने के लिए वित्त मंत्री ने बड़ा कदम बढ़ाया है।


       *प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 की शुरुआत ""सोनू पटेल""* 



     *सोनू पटेल* भारतीय जनता पार्टी व्यापारी प्रकोष्ठ प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ने कहा कि 

युवाओं के कौशल बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 की शुरुआत

सबका साथ, सबका विकास और सबका प्रयास का जिक्र करते हुए बजट 2023-24 पेश करने के दौरान केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने युवाओं के कौशल बढ़ाने  पर जोर दिया है। उन्होने कहा कि आने वाले तीन सालों में युवाओं के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 की शुरुआत होगी। इस योजना के तहत युवाओं को युवाओं को सशक्त बनाने और उनके सपनों को साकार करने के लिए कोडिंग, एआई, रोबोटिक्स, मेक्ट्रोनिक्स, आईओटी, 3डी प्रिंटिंग, ड्रोन और सॉफ्ट कौशल जैसी कई अन्य स्किल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0, उद्योग 4.0 के लिए भारत के नए युग के पाठ्यक्रमों को भी कवर करेगी।


 *देश के 47 लाख युवाओं को सहायता बुलाक साहू* 



 बुलाक साहू मंडल उपाध्यक्ष ने कहा कि देश के 47 लाख युवाओं को सहायता

केन्द्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने युवाओं को समृद्ध बनाने के लिए बजट 2023-24 में तीन वर्ष के लिए 47 लाख युवाओं को सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। इसके लिए वित्त मंत्री ने ‘अखिल भारतीय राष्ट्रीय शिक्षुता योजना’ के तहत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण शुरू करने का एलान किया है। इसके अलावा इस बार के बजट में युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसरों पर भी अधिक कुशल बनाने के लिए देश में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित करने की भी घोषणा की है। 



 *प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 की शुरुआत* 

 *नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की होगी शुरुआत* 


 *दिलीप,सोनू और बुलाक ने सयुक्त रूप से कहा की* 

बजट 2023 -24 में देश के युवाओं को शिक्षा के क्षेत्र में अधिक मजबूत बनाने के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की शुरुआत करने की घोषणा वित्त मंत्री ने की है। इस लाइब्रेरी में सभी आयु के लोगों के जरूरत की किताबें रखी जाएगी। इसके साथ ही डिजिटल लाइब्रेरी से जुड़ने के लिए देश के सभी युवाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा।


 *देश में नेशनल डेटा गर्वर्नेंस पॉलिसी* 


     युवाओं को मिलेगी नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग

देश के सभी युवाओं के कौशल को निखारने के लिए बजट 2023-24 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम की शुरूआत करने की घोषणा की है। इसके अलावा वित्त मंत्री ने कहा कि युवाओं के लिए स्टार्टअप्स और शिक्षण संस्थानों में नवाचार पैदा करने के लिए देश में नेशनल डेटा गर्वर्नेंस पॉलिसी भी लाई जाएगी। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने बजट 2023-24 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए तीन उत्कृष्ट संस्थानों की स्थापना करने की भी घोषणा की है।


गौरतलब है कि बजट 2023 -24 में सरकार ने युवाओं को सशक्त बनाने के लिए स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफार्म के साथ कई अन्य योजनाओं का भी एलान किया है।  बजट में युवाओं को रोजगार देने के लिए कौशल विकास पर जोर देते हुए उद्यमिता योजनाओं तक युवाओं की पहुंच को सुगम बनाने पर भी फोकस किया गया है। इसके साथ ही बजट में युवाओं के लिए 5जी सर्विस पर चलने वाले एप्लीकेशन बनाने के लिए इंजीनियरिंग संस्थानों में 100 लैब बनाई जाएंगी।

Post a Comment

0 Comments