Ticker

6/recent/ticker-posts

Balod: जनवादी लेखक संघ जिला बालोद द्वारा एक दिवसीय कहानी एवं काव्य लेखन कार्यशाला आयोजित

 जनवादी लेखक संघ जिला बालोद द्वारा एक दिवसीय कहानी एवं काव्य लेखन कार्यशाला आयोजित




बालोद:-सुप्रसिद्ध साहित्यकार , छत्तीसगढ़ी कथा सम्राट डॉ.परदेशी राम वर्मा के मार्गदर्शन में जनवादी लेखक संघ जिला बालोद का "एक दिवसीय कहानी एवं काव्य लेखन कार्यशाला" का आयोजन अंचल के कवि व छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग के जिला समन्वयक डॉ.अशोक आकाश के गृह निवास कोहंगाटोला  में आयोजित की गई। कार्यशाला की शुरुआत से पहले शासकीय हाई स्कूल कोहंगाटोला के शिक्षकों एवं बच्चों के आमंत्रण पर डॉ.परदेशी राम वर्मा सहित साहित्यकार अशोक आकाश, डॉ.एच.डी महामल्ला, देवनारायण नागरिहा,  भारत बुलंदी, संत कवि दिनेंद्र दास एवं लव कुमार सिंह समेत अन्य साहित्यकारों ने स्कूली बच्चों के साथ सरस्वती वंदना व पूजा के पश्चात वर्तमान साहित्य की दशा एवं दिशा पर विचार व्यक्त किए। पाठ्यक्रम में शामिल "मरिया " कहानी के लेखक को अपने स्कूल में पाकर शिक्षक शिक्षिकाएं एवं बच्चों की खुशी देखते बनती थी, अपने प्रिय लेखक का छात्र छात्राओं एवं शिक्षक शिक्षिकाओं द्वारा गुलदस्ता एवं गुलाल से स्वागत किया गया। डॉ.परदेशी राम वर्मा ने बच्चों को साहित्यिक लेखन हेतु प्रोत्साहित करते हुए अपने आसपास घट रही घटनाओं से प्रेरणा लेने की बात कही। सुप्रसिद्ध कवि भरत बुलंदी ने अपनी कविता "कइसे गुजर करथो हे  गणपति गजानन" का पाठ कर समा बांध दिया। युवा महोत्सव 2023 में वाद विवाद प्रतियोगिता में राज्य स्तरीय प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले युवा साहित्यकार लव कुमार सिंह ने बच्चों को आत्मविश्वास एवं विचार संप्रेषण कौशल को निखारने रचनात्मकता हेतु प्रेरित किया। 

          कार्यशाला का शुभारंभ कवि अशोक आकाश के कोहंगाटोला  स्थित  गृह निवास श्रीहरि सदन में प्रातः 10:30 बजे मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं पूजन अर्चन के साथ हुआ। कार्यशाला का संचालन  सचिव लव कुमार सिंह 'आरव' ने किया । कार्यशाला में अतिथि स्वागत पश्चात  मुख्य अतिथि एवं  प्रमुख वक्ता के रूप में मौजूद सुप्रसिद्ध साहित्यकार डॉ परदेशी राम वर्मा ने कहानी एवं काव्य रचना की प्रेरणा एवं शुरुआत पर अपने विचार व्यक्त करते हुए अपनी कुछ रचनाओं का जिक्र किया। दसवीं के पाठ्य पुस्तक में सम्मिलित उनकी कहानी "मरिया" पर विस्तार से चर्चा की गई। स्वरचित कहानी वाचन की शुरुआत अशोक आकाश ने अपनी दो कहानियां 'रज्जू' एवं 'मोर गांव के माटी चंदन' का वाचन कर किया तत्पश्चात देवनारायण नगरिया ने अपनी कहानी  'पुन' एवं 'बेटी के मया'  का वाचन किया। प्रस्तुत कहानियों के विवेचनात्मक विश्लेषण पश्चात कहानीकारों को अच्छी रचना हेतु शुभकामनाएं दी गई । डॉ.वर्मा ने कहानी लेखन पर प्रकाश डालते हुए कहानी के विभिन्न तत्वों व परिदृश्यों पर चर्चा करते साहित्यिक बारीकियों से अवगत कराते कहा_"साहित्यकार शब्दों के माध्यम से समाज का चित्र खींचता है, लेखक की कृति से समाज रुपी दर्पण में पड़ी परते खुलती है और समाज का चेहरा दमकने लगता है, साहित्यकार समाज में व्याप्त विकृतियों को दर्शाकर सुधार का संदेश देते समाज में सुधार का मार्ग प्रशस्त करता है, इस हेतु मार्ग में कई रोड़े आते हैं अतः हमें अपने कर्म पथ पर डटे रहना है। "

     कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में काव्य लेखन पर कार्यशाला की शुरुआत कवि डॉ एच डी महामल्ला, श्रीमती हर्षा देवांगन एवं भरत बुलंदी ने अपनी  कविताओं का पाठ किया।  काव्य लेखन हेतु आवश्यक तत्वों पर गहन चर्चा करते मुख्यअतिथि डॉ. परदेशी राम वर्मा ने इतिहास के पन्ने सेअष्टछाप कवियों की रचनात्मक उत्कृष्टता एवं शब्दावली का उल्लेख करते तुलसी, कबीर,सूरदास, केशवदास एवं रैदास की रचनात्मकता का उदाहरण देते कहा कि ऐसे कार्यक्रम से साहित्यकारों को श्रेष्ठ साहित्य सृजन हेतु प्रेरणा मिलती है।कार्यशाला में पाठ किये गये दोनो सत्र की कहानी एवं कविता के सत्र को सफल बताते कार्यशाला के प्रतिभागियों को उत्कृष्ट लेखन हेतु सम्मानित किया गया। 

कार्यशाला में हाल ही में परम ज्योति में लीन हुए राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त अकिंचन छात्रावास बालोद निवासी  सुप्रसिद्ध शिक्षाविद् श्रद्धेय स्व."अमृत दास"को भी श्रद्धांजलि दी गई।

           उपरोक्त एक दिवसीय कार्यशाला में कहानी एवं काव्य लेखन पर न केवल चर्चा की गई वरन् सृजनात्मकता हेतु अनुकूल वातावरण तैयार कर उभरते हुए रचनाकारों को प्रेरित भी किया गया। सभी प्रतिभागियों ने डॉ. वर्मा के मार्गदर्शन में इस एक दिवसीय कार्यशाला का भरपूर लाभ प्राप्त करते हुए हर्ष व्यक्त किया। डॉ.अशोक आकाश के आभार प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम समापन की घोषणा की गई । एक दिवसीय साहित्यिक कार्यशाला संबंधित उक्त जानकारी जनवादी लेखक संघ जिला इकाई बालोद के सचिव लव कुमार सिंह "आरव" द्वारा संप्रेषित की गई।

Post a Comment

0 Comments