Ticker

6/recent/ticker-posts

Balod; ग्राम पंचायत मटिया (अ) में सरपंच एवं सचिव के द्वारा फर्जी तरीके से प्रस्ताव कर ग्राम कोटवार की नियुक्ति करने की विरोध में ग्रामीणों ने अर्जुंदा तहसील पहुंचकर नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपे।

 बालोद

लोकेशन-अर्जुंदा मटिया अ

तारीख 16/09/23


अर्जुंदा

ग्राम पंचायत मटिया (अ) में सरपंच एवं सचिव के द्वारा फर्जी तरीके से प्रस्ताव कर ग्राम कोटवार की नियुक्ति करने की विरोध में ग्रामीणों ने अर्जुंदा तहसील पहुंचकर नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपे।




अर्जुंदा :- अर्जुंदा तहसील में आने वाला ग्राम पंचायत मटिया (अ) में सरपंच एवं सचिव के खिलाफ फर्जी तरीके से प्रस्ताव कर ग्राम कोटवार की नियुक्ति किए जाने के विरोध में ग्रामीणों के द्वारा लगभग 50 से 60 की संख्या में उपस्थित होकर अर्जुंदा तहसील पहुंचकर फर्जी नियुक्ति के संबंध में नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।

                          मामला कुछ इस प्रकार से है जिसमें पूर्व ग्राम कोटवार परगनिया राम देशलहरा के द्वारा उम्रदराज के कारण अपने ग्राम कोटवार के पद से इस्तीफा दे दिया गया उसके उपरांत दिनांक 30 /12/ 2021 को दिनेश कुमार पिता जगनू राम को ग्राम कोटवार के रूप में अस्थाई रूप से नियुक्ति किया गया। किंतु जब परगनिया राम देशलहरा की पुत्री लक्ष्मीबाई को इस बात का पता चला तब उनके द्वारा कोट के माध्यम से नियुक्ति करने के लिए अपील किया गया और अपील के माध्यम से उनका नियुक्ति भी किया गया किंतु इस नियुक्ति में बहुत सी गलत जानकारी पंचायत सरपंच एवं सचिव के द्वारा दिया गया है जिसके चलते पंचायत एवं ग्रामीणों के द्वारा दिनेश कुमार पिता जगनू राम के नियुक्ति को रद्द कर लक्ष्मी बाई की ग्राम कोटवार के रूप में नियुक्ति किया गया है। किंतु लक्ष्मीबाई विवाह के पश्चात अपने ससुराल में रहती है। और मायके होने के कारण बीच-बीच में आती जाती रहती है जिसे सरपंच एवं सचिव के द्वारा पिछले 5 वर्ष से लगातार ग्राम मटिया में निवासरत है करके गलत तरीके से निवासी एवं बिना पंचों के जानकारी के प्रस्ताव बनाकर दिया गया है जो बहुत ही अनुचित है इस मामले का पंचायत के किसी भी पांच को पता नहीं है जिसके कारण गांव में एक विवाद का माहौल बन गया है जिसको लेकर ग्राम के नगरीकरण महिला एवं पुरुष अर्जुंदा तहसील ऑफिस पहुंचकर सरपंच एवं सचिव के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही करने की मांग करते हुए दिनेश कुमार को यथावत ग्राम कोटवार रखने की मांग किए हैं।


वार्ड नंबर 11 के महिला पंच दान बाई साहू से बात करने पर उन्होंने बताया कि

                            ‌ हमारे गांव के सरपंच सरिता नेताम एवं पंचायत सचिव मीना बारले के द्वारा हम लोगों के बिना जानकारी के ग्राम कोटवार के नियुक्ति के संबंध में पंचायत प्रस्ताव एवं निवासी होने का जो प्रमाण पत्र जारी किया है वह किसी पंच को पता नहीं है अतः सरपंच एवं सचिव के खिलाफ गलत तरीके से पंचायत प्रस्ताव देने के विरोध में गांव के सभी पंच एवं नगरीकरण तहसील कलर में उपस्थित होकर इस इस मामले का विरोध किए हैं तथा दोनों के खिलाफ दंडात्मक कार्य और करने की मांग कर रहे हैं तथा दिनेश कुमार को कोटवार की पद पर यथावत रहने की मांग कर रहे हैं।


इस मामले में सरपंच सरिता नेताम से बात करने पर उन्होंने बताया कि

                            ग्राम कोटवार के नियुक्ति संबंधी मामले में प्रस्ताव दिए जाने के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि हमारे पंचायत बैठक में इसका प्रस्ताव लिया गया था किंतु पता नहीं पंचगण हमको पता नहीं है करके कैसे बोल रहे हैं। और मैं जब से सरपंच बनी हूं तब से उस महिला को मैं यही देख रहा हूं और इस मामले में हमारे द्वारा खाली मत दिए हैं कोई नियुक्ति नहीं किए हैं राजस्व अधिकारी चाहे तो हमारे प्रस्ताव को निरस्त कर सकते हैं।


रिपोर्टर

विजन टीवी चैनल के लिए संवाददाता रूपचंद जैन बालोद की रिपोर्ट 




Post a Comment

0 Comments