Ticker

6/recent/ticker-posts

Durgkondal: मातृभूमि के प्रति स्वाभिमान जागृत करने के प्रतीक हैं बिरसा मुंडा : ललित नरेटी*

 *मातृभूमि के प्रति स्वाभिमान जागृत करने के प्रतीक हैं बिरसा मुंडा  : ललित नरेटी*



 

 दुर्गूकोंदल -:  बिरसा मुंडा के जन्म जयंती के अवसर पर एनएमडीसी लिमिटेड बैलाडिला द्वारा कार्यक्रम आयोजित कर उनके कार्यों को स्मरण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। बैलाडीला के बीआईओपी स्कूल के सभा कक्ष में आयोजित कार्यक्रम का शुरुआत बिरसा मुंडा के छायाचित्र पर मुख्य अतिथि ललित नरेटी, एनएमडीसी के महाप्रबंधक एन. सुब्रमण्यम, महाप्रबंधक वीरा प्रकाश, उप महाप्रबंधक बी.के. माधव, उप महाप्रबंधक एस. बी. गुहा, बी. एल. तारम, एसकेएमएस के कार्यकारी अध्यक्ष मधुकर सिताप राव, नरसिम्हा रेड्डी,  मेटल माइंस वर्कर्स यूनियन के कार्यालय सचिव राजेंद्र यादव, प्रशांत ठाकुर द्वारा दीप प्रज्वलित कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

     एनएमडीसी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में महाप्रबंधक वीरा प्रकाश द्वारा अपने स्वागत भाषण में बिरसा मुंडा के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए आयोजन के उद्देश्य को बताया गया।

  उप महाप्रबंधक बी.के.माधव ने अपने वक्तव्य में कहा मैं अपने आप को सौभाग्यशाली मानता हूं कि मैं धरती आबा की कर्मस्थली रांची में अपनी पढ़ाई किया और उनके कर्म स्थल के करीब से जुड़ा रहा, सन 1894 से अंग्रेजों से लगान माफी के लिए आंदोलन का आगाज करने वाले और 1897 से अंग्रेजों के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह का बिगुल फूंकने वाले बिरसा मुंडा का संघर्ष आज भी हमारे लिए प्रासंगिक है, उनके संघर्षमय जीवन से हमें सीख लेने की आवश्यकता है।

   कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ललित नरेटी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बिरसा जैसे महानायक विरले होते हैं, जल, जंगल, जमीन बचाने के लिए उनका योगदान अतुलनीय है। मातृभूमि के प्रति स्वाभिमान जागृत करने के प्रतीक हैं बिरसा, जिन्होंने प्रकृति को बचाने तथा किसानों को शोषण से मुक्ति दिलाने के लिए कम आयु में ही अंग्रेजों के खिलाफ क्रांति का बिगुल फूंके थे। 25 वर्ष की उम्र में एक मजबूत विचारधारा को पुष्पित और पल्लवित करने वाले धरती आबा बिरसा मुंडा के संघर्ष और उनके आदर्शों से हमें प्रेरणा लेना चाहिए, वर्तमान समय में हम सबको अपने अधिकारों के प्रति सजग होकर संघर्ष करने की आवश्यकता है। गांव, गरीब के हक की आवाज बुलंद करना ही बिरसा के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

   कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्रबंधक (कार्मिक) अभिजीत मिश्रा तथा वरिष्ठ प्रबंधक (कार्मिक) अजय बांगे द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

    इस अवसर पर उप महाप्रबंधक (कार्मिक) जी.वेल्वसथन, उप महाप्रबंधक अभिजीत घोष, सहायक महाप्रबंधक (कार्मिक) एस. सोनी, प्रबंधक रोजी सोरेन, कुनेमी हंसदा, आर.बी.कोड़ोपी, विकास मंडावी सहित एनएमडीसी के अधिकारी-कर्मचारी एवं नागरिक गण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments