Ticker

6/recent/ticker-posts

Devbhog: अयोध्या से लौटकर सरपंच ने पूर्व माध्यमिक और प्रथमिक शाला के बच्चों को दिया न्यौता भोज*

*अयोध्या से लौटकर सरपंच ने  पूर्व माध्यमिक और प्रथमिक शाला के बच्चों को दिया न्यौता भोज*


*दिवानमुडा पंचायत के सरपंच कंचन कश्यप ने विद्यार्थियों को बांटे प्रसाद और श्री राम का लाकेट



देवभोग --देवभोग क्षेत्र में तीर्थ से लौटने के बाद भोज की परम्परा कोई नई बात नहीं है पर दिवानमुडा पंचायत के युवा सरपंच कंचन कश्यप अयोध्या धाम से लौटने के बाद गांव के लोगों को नहीं बल्कि प्रदेश के आव्हान पर स्कुली विद्यार्थियों को न्यौता भोज दिया। न्यौता भोज को लेकर जहां बच्चों में खुशी देखी गयी वहीं सरपंच ने बच्चों को अयोध्या धाम से लाये प्रसाद और श्री राम का लाकेट बांटा।सरपंच के इस पहल की ग्राम पंचायत के लोगों ने जमकर तारीफ की वहीं सरपंच कंचन कश्यप का कहना है प्रदेश के मुखिया के आव्हान प्रशंसनीय है इसमें सभी जन प्रतिनिधियों को न्योता भोज आयोजित करना चाहिये।


*भोज की मर्यादा भूले गये  शिक्षक पैरों पर जूता था भोज में खड़े रहे बच्चों के बीच*


जब कोई भोज चल रहा हो तो छग की संस्कृति रही है पैरों पर पदवेश नही होता लेकिन सरपंच के अयोध्या धाम से लौटकर दी गयी न्योता भोज में स्कुल के प्रभारी प्रधान पाठक चंद्रशेखर विभार और भोलासिंह मांझी ये भूल गये की भोज में परोसते समय पदवेश तो उतार देना चाहिये पर शिक्षक भोज परोसते समय जुता पहनकर बच्चों के बीच खड़े रहे जिससे भोज का अपमान हुआ है। रसोईया कम पढ़े लिखे पर भोज की मर्यादा को समझते हैं इसलिये परोसते समय पैरों पर पदवेश नही था।


*गांव के तीन लोगों ने पांच तीर्थ क्षेत्र के भ्रमण का लिया था संकल्प*


जिस समय श्रीराम मंदिर में श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर गांव में अक्षत कलश आया था उसी समय ग्राम पंचायत के सरपंच कंचन कश्यप,पूर्व जनपद सदस्य पुरनधर यादव और शेषमल बिसी ने अयोध्या,गोप, वृन्दावन,मथुरा धाम का और बीते माह गांव में जब 108 कुण्डीय गायत्री यज्ञ आयोजन हुआ था तब शांतिकुंज हरिद्वार की यात्रा करने कि संकल्प लिया था   जिसे तीनों ने एक साथ पूरा किया ।

Post a Comment

0 Comments