Ticker

6/recent/ticker-posts

Durgkondal: शासकीय कंगलू कुम्हार कॉलेज का परीक्षा परिणाम 92.77 फीसदी रहा*

*शासकीय कंगलू कुम्हार  कॉलेज का परीक्षा परिणाम 92.77 फीसदी रहा*



दुर्गूकोंदल ।कंगलू कुम्हार शासकीय महाविद्यालय दुर्गूकोंदल जो एक सुदूर अंचल आदिवासी बाहुल्य जैसे क्षेत्र में स्थित है। इस महाविद्यालय की स्थापना सन् 2013-14 में हुआ। इससे पूर्व स्थानीय छात्र-छात्राओं को स्कूली शिक्षा के बाद उच्च शिक्षा के लिए काफी दूरस्थ महाविद्यालय में प्रवेश लेना पड़ता था। कई छात्र-छात्राएं आर्थिक कमजोरी जैसे चुनौतियों के कारण घर से बाहर रहकर पढ़ाई नहीं कर पाते थे। अब अपने अंचल में ही महाविद्यालय के खुलने से अंचल के छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा के लिए लाभान्वित हैं। स्थापना वर्ष से 2022 तक महाविद्यालय में एक-दो ही नियमित सहायक प्राध्यापक रहे हैं, पूरे कक्षाएँ अतिथि के भरोसे ही संचालित होती रही। 2022 में पहली बार महाविद्यालय में नियमित सहायक प्राध्यापक के रूप में 4 विषय- हिन्दी, अर्थशास्त्र, रसायन शास्त्र व वाणिज्य पर पदस्थापन हुआ। भानुप्रतापपुर महाविद्यालय में पदस्थ रहे सहायक प्राध्यापक राजनीति विज्ञान डी.एल. बढ़ाई को प्रभारी प्राचार्य बनाकर दुर्गूकोंदल महाविद्यालय भेजा गया।

प्राचार्य डी.एल. बढ़ाई ने बताया कि इस क्षेत्र के अधिकांश छात्र-छात्राएँ कक्षा बारहवीं के बाद शिक्षा का बेहतर माहौल के तलाश में रायपुर, दुर्ग-भिलाई व कांकेर जैसे शहरों की काॅलेजों की ओर जाते हैं। हमारा प्रयास है कि अपने ही अंचल में शिक्षा का एक बेहतर मंच मिले ताकि किसी भी छात्र-छात्राओं को कहीं बाहर जाना न पड़े और कक्षा बारहवीं के बाद आगे की पढ़ाई के लिए इसी महाविद्यालय को प्राथमिक संस्थान के तौर पर चयन करना पड़े।  

इस सत्र महाविद्यालय में वार्षिक परीक्षा-2024 का परीक्षा परिणाम औसतन 92.77 फीसदी रहा है। प्राचार्य द्वारा उत्तीर्ण हुए सभी छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए आगे भी इसी प्रकार निरंतरता रखने और खूब मेहनत करने के लिए प्रेरित किया। जो फैल हुए विद्यार्थी हैं उनके लिए आगे और अवसर है, इसे अधिगम का हिस्सा समझें। निराश  न होकर अगली बार मेहनत का स्तर को बढ़ाने के लिए कहा ।

कक्षा परीक्षा परिणाम 2024 (%)

बीए प्रथम वर्ष        90.32%

बीए द्वितीय वर्ष      94.93%

बीए तृतीय वर्ष       100%

बीएससी प्रथम वर्ष      70.96%

बीएससी द्वितीय वर्ष    97.22%

बीएससी तृतीय वर्ष     97.23%

बीकाॅम प्रथम वर्ष.        84.21%

बीकाॅम द्वितीय वर्ष      100%

बीकाॅम तृतीय वर्ष       100%

Post a Comment

0 Comments