Ticker

6/recent/ticker-posts

Bemetara: रोजगार सहायक ने फर्जी मस्टररोल बनाकर किया राशि गमन , हुई शिकायत दर्ज ,।

 बेमेतरा  रोजगार सहायक ने फर्जी मस्टररोल बनाकर किया राशि गमन ,  हुई शिकायत दर्ज ,।                                      

रिपोर्टर विमलेश कुमार द्विवेदी देवकर बेमेतरा 9770440001





देवकर -  देवकर तहसील अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत में मनरेगा योजना में फर्जी मस्टररोल भर रुपए की हेराफेरी का मामला सामने आया है मामला के सामने आने पर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। रोजगार सहायक राकेश जांगड़े के द्वारा फर्जी मस्टर रोल भरकर अपने निजी लोगों को अपने निजी स्वार्थ को फायदा पहुंचाने के चलते मस्टररोल में हेरा फेरी किए जाने का बडा गम्भीर मामला सामने आया है।

फर्जीवाड़े में ग्रामीणों का आरोप है कि ग्राम पंचायत में मनरेगा योजना के तहत कराए गए कार्यों में रोजगार सहायक अपने नजदीकी लोगो को फायदा पहुंचाने के चलते मजदूरी कार्य में नहीं आए लोगों का भी फर्जी मस्टररोल बनाकर राशि की निकासी की गई है । शिकायतकर्ता ग्रामीण पुरन यादव , हितेश मानिकपुरी एवं अन्य का कहना है कि रोजगार सहायक द्वारा अपने निजी व्यक्ति विशेष को लाभ पहुंचाने के लिए  सरकारी धन की बंदरबांट की गई है। ग्रामीणों का कहना है कि सरकार ग्रामीण मजदूरों के लिए सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है, लेकिन उसका लाभ बिचौलियों को मिल रहा है। 

जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने स्थानीय ग्राम पंचायत सरपंच ईश्वरी चौबे और सरपंच प्रतिनिधि प्रकाश चौबे को दी। मामले की जानकारी होने के बाद सरपंच प्रतिनिधि व पंच टीम एवं शिकायतकर्ता ग्रामीणों ने मौके पर जाकर देखा तो शिकायत सही पाई गई। जिसके बाद ग्राम पंचायत सरपंच व सचिव ने रोजगार सहायक को कारण बताओ नोटिस जारी किया जिसमें उन्होंने तीन दिवस के भीतर जवाब प्रस्तुत करने को कहा गया है। साथ ही मामले की शिकायत अनुविभागीय अधिकारी राजस्व साजा को भी की गई है तो वहीं मनरेगा प्रोग्राम अधिकारी को पुरे मामले की जानकारी दी गई है।


झूठे केस में फंसाए जाने की मिली धमकी।


उक्त मामले के उजागर होने के बाद रोजगार सहायक राकेश जांगड़े द्वारा उपसरपंच को फोन कर सरपंच , सरपंच प्रतिनिधि एवं उपसरपंच को झूठे केस में फंसाये जाने की धमकी भी रोजगार सहायक ने दे डाली। जिसकी लिखित शिकायत सरपंच ,  सरपंच प्रतिनिधि एवं उपसरपंच ने देवकर पुलिस चौकी पहुंचकर की है एवं पुलिस से मांग की है कि प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करते हुए रोजगार सहायक पर कार्यवाही की जाए।


वर्शन - ग्रामीणों की शिकायत मिलने पर मौके पर जाकर देखा गया तो मास्टर रोल में जिन व्यक्तियों को लाभ पहुंचाया गया है वह कार्य पर उपस्थित ही नहीं थे जिसके बाद ग्राम पंचायत द्वारा शो कॉज नोटिस जारी किया गया है एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भी मामले की जानकारी की शिकायत की गई है तो वही रोजगार सहायक द्वारा झूठे केस में फसाया जाने की भी शिकायत हमने पुलिस चौकी प्रभारी देवकर से की है।


प्रकाश चौबे

सरपंच प्रतिनिधि , ग्राम पंचायत राखी



वर्शन - मामले की जानकारी मिली है जांच उपरांत ही इस पर कुछ कहा जा सकता है।


अरविंद कश्यप

मनरेगा प्रोग्राम ऑफिसर , साजा


वर्शन - रोजगार सहायक द्वारा फर्जी मस्टररोल बनाकर राशि मैं हेरा फेरी करने की शिकायत ग्राम पंचायत सरपंच एवं सचिव के द्वारा लिखित में दी गई है। तहसीलदार द्वारा स्टेटमेंट रिकॉर्ड के लिए रोजगार सहायक को नोटिस जारी किया गया है जांच कर जल्द ही नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।।


विश्वास राव मस्के 

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ,  साजा

Post a Comment

0 Comments