Ticker

6/recent/ticker-posts

LONDON: ब्रिटेन के पहले समर्पित जगन्नाथ मंदिर को भारतीय अरबपति से 250 करोड़ रुपये की प्रतिज्ञा मिली

 लंदन : भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद और महामहिम, गजपति महाराज दिव्यसिंह देब, पुरी के महाराजा और भगवान जगन्नाथ के आद्य सेवक (प्रथम और प्रमुख सेवक) और अध्यक्ष के मार्गदर्शन में लंदन में जल्द ही एक भव्य श्री जगन्नाथ मंदिर होगा। भारत के पूर्वी तटीय राज्य ओडिशा में पुरुषोत्तम क्षेत्र पुरी में श्री जगन्नाथ मंदिर में श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य।


मंदिर के निर्माण के लिए GBP 25 मिलियन (रुपये 250 करोड़) की राशि श्री विश्वनाथ पटनायक, वैश्विक भारतीय निवेशक और अध्यक्ष FINNEST समूह की कंपनियों द्वारा दी गई है और FINNEST समूह के प्रबंध निदेशक श्री अरुण कार द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। इसकी घोषणा श्री जगन्नाथ सोसाइटी यूके (एसजेएसयूके) के अध्यक्ष डॉ. सहदेव स्वैन और श्री अरुण कर ने रविवार, 23 अप्रैल 2023 को एसजेएसयूके द्वारा आयोजित प्रथम श्री जगन्नाथ कन्वेंशन लंदन में यूके के नवनात केंद्र में उपस्थिति में की। गजपति महाराज और महारानी लीलावती पट्टामहादेई की। भगवान जगन्नाथ पर इस अनूठे सम्मेलन के लिए 600 से अधिक भक्तों ने पंजीकरण कराया था, जो यूरोप में कहीं भी आयोजित होने वाला अपनी तरह का पहला सम्मेलन था, और पूरे ब्रिटेन और आयरलैंड के जगन्नाथ भक्तों को आकर्षित किया।

अक्षय तृतीया के शुभ दिन पर, एसजेएसयूके के आध्यात्मिक मार्गदर्शक, गजपति महाराज ने अपना दृढ़ विश्वास व्यक्त किया कि भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से, लंदन में एक भव्य श्री जगन्नाथ मंदिर बनाने के लिए श्री जगन्नाथ सोसायटी यूके की प्रतिबद्धता जल्द ही एक वास्तविकता बन जाएगी। . गजपति महाराज ने अपनी खुशी की घोषणा की कि भगवान जगन्नाथ की पूजा धीरे-धीरे भारत के विभिन्न हिस्सों और दुनिया भर के कई देशों में फैल गई है। विशाल मण्डली को संबोधित करते हुए, गजपति महाराज ने घोषणा की कि “भगवान जगन्नाथ सर्वव्यापी सर्वोच्च हैं, सभी के स्रोत हैं, और वे इस रूप में पूर्वी भारतीय राज्य ओडिशा के तटीय शहर पुरी के पुरुषोत्तम क्षेत्र में मौजूद हैं। जैसा कि स्कंद-पुराण में वर्णित है, जो अठारह प्रमुख पुराणों में सबसे बड़ा है। भगवान जगन्नाथ की परंपरा का सबसे महत्वपूर्ण पहलू इसकी व्यापक सार्वभौमिकता है।"

डॉ. स्वैन ने विश्वास व्यक्त किया कि गजपति महाराज के मार्गदर्शन में, श्री जगन्नाथ मंदिर लंदन यूरोप में जगन्नाथ संस्कृति का केंद्र बन जाएगा और एक प्रमुख तीर्थस्थल बन जाएगा, जो दुनिया भर से हजारों भक्तों और पर्यटकों को आकर्षित करेगा। डॉ. स्वैन ने श्री विश्वनाथ पटनायक और श्री अरुण कार का परिचय दिया और उन्हें सम्मानित किया, जो श्री जगन्नाथ मंदिर लंदन के प्रमुख दाता हैं।

मण्डली को अपने संदेश में, श्री विश्वनाथ पटनायक ने मंदिर के निर्माण के लिए अपने वित्तीय समर्थन की कसम खाई और भक्तों से हाथ मिलाने और भगवान जगन्नाथ में विश्वास के साथ मिलकर काम करने का आह्वान किया ताकि मंदिर के सपने को जल्द से जल्द साकार किया जा सके। इस अवसर पर बोलते हुए, श्री अरुण कार ने खुलासा किया कि मंदिर के लिए लगभग 15 एकड़ जमीन खरीदने के लिए FINNEST समूह ने पहले ही 7 मिलियन GBP (70 करोड़ रुपये) की प्रतिबद्धता जताई है। एक उपयुक्त भूमि की पहचान की गई है और वर्तमान में खरीद के अंतिम चरण में है, और मंदिर निर्माण की अनुमति प्राप्त करने के लिए स्थानीय सरकार परिषद को एक पूर्व-योजना आवेदन प्रस्तुत किया गया है।

फिननेस्ट ग्रुप ऑफ कंपनीज एक प्रारंभिक चरण की निजी इक्विटी निवेश फर्म है जो दुनिया भर में बड़े निवेश के साथ अक्षय ऊर्जा, ईवीएस और हाइड्रोजन लोकोमोटिव, इनोवेटिव टेक्नोलॉजी, कंज्यूमर मार्केट प्लेस, फिनटेक, स्मार्ट सिटीज और सार्वजनिक क्षेत्र में निवेश करती है। फिननेस्ट ग्रुप ऑफ कंपनीज ने हाल ही में रु. ओडिशा का पहला ईवी-हाइड्रोजन ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने के लिए 500 करोड़ रुपये और रु। प्लास्टिक की थैलियों के विकल्प के रूप में और कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए बायो बैग्स परियोजना की स्थापना के लिए 100 करोड़ रुपये।

Post a Comment

0 Comments