Ticker

6/recent/ticker-posts

Belgahana: राजीव युवा मितान एवं गौठान समिति अध्यक्षों की बैठक त्रिवेणी आश्रम केंदा में हुई सम्पन्न*

 *राजीव युवा मितान एवं गौठान समिति अध्यक्षों की बैठक त्रिवेणी आश्रम केंदा में हुई सम्पन्न*

Cgvtv संवाददाता राम प्रताप सिंह की रिपोर्ट बेलगहना....





बेलगहना दिनांक 3 जून 2023........

 कोटा विधानसभा के बेलगहना ब्लाॅक केंदा स्थित त्रिवेणी आश्रम में 15 ग्राम पंचायतों के राजीव युवा मितान क्लब एवं गौठान समिति के अध्यक्षों एवं सदस्यों की बैठक आयोजित की गई। जिसमें प्रमुख रूप से मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा, छत्तीसगढ़ पर्यटन मण्डल के अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष अरुण सिंह चैहान, कोटा मण्डी अध्यक्ष संदीप शुक्ला, अरपा बेसिन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभय नारायण राय, शिवबालक कौशिक उपस्थित रहें। बैठक का संचालन युवा मितान के समन्वयक शिबली मेराज खान,शुधांशु मिश्रा,कुलवंत सिंह,आशीष अग्रवाल ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम के दौरान राजीव युवा मितान के कार्याें को लेकर प्रकाश डाला गया। 

उक्त कार्यक्रम में ग्राम केंदा, नेवारी बहरा, चुरेली, बरपाली, सिलपहरी, केंदा दण्ड, मंझवानी, खैरझिटी, बनाबेल, बेलगहना, बहेरामुड़ा, लूफा, उपका, बिटकुली, करवा, कोनचरा, छतौना, कसईबहरा, लमरीडबरी, शक्ति बहरा, पंडरापथरा, कोपाबांधा के राजीव युवा मितान क्लब एवं गौठान समिति के अध्यक्ष, सदस्य एवं सरपंच, पंच उपस्थित थें। 

प्रदीप शर्मा ने सर्वप्रथम चैपाल के माध्यम से सभी गांव से आये अध्यक्षों, सदस्यों एवं सरपंचो से एक-एक कर समस्याओं एवं सुझावों पर चर्चा की। गौठानों के कार्य को लेकर बेहद चर्चा किया गया, प्रदीप शर्मा ने चर्चा के पश्चात् उपस्थित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कोटा को निर्देशित किया कि गौठानों में गोबर खरीदी का कार्य बढ़ाया जावें। वर्मी कम्जोस्ट बनाने एवं अन्य रोजगारमुंखी कार्याें को प्राथमिकता से करें। ग्रामवासियों की मांग पर वन ग्रामों मे गौठान जल्द से जल्द वन विभाग द्वारा तैयार करने हेतु निर्देशित किया।

प्रदीप शर्मा ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार लगातार गांवों केे आर्थिक प्रगति के लिए काम कर रही हैं। गोधन न्याय योजना सशक्त माध्यम हैं जिससे हम अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। उन्होंने अपने संबोधन में यह भी कहा कि कोटा ब्लाॅक में केवल 2 रीपा प्रारंभ हुआ हैं, जल्द ही बेलगहना क्षेत्र में केंदा सहित 2 अन्य जगहों में रीपा प्रारंभ करने की योजना हैं। प्रदीप शर्मा ने भूपेश सरकार की किसान, मजदूर और ग्रामीणों के लिए चल रही योजनाओं का माॅनीटेरिंग करने का कार्य राजीव युवा मितान के सदस्यों को करने का सुझाव दिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अटल श्रीवास्तव ने कहा कि छत्तीसगढ़ निर्माण के बाद 2018 में आपके आशीर्वाद से बनी कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार गांधी जी के ग्राम सुराज को स्थापित करने का कार्य कर रही हैं। गांव की अर्थव्यवस्था गांव से ही चले, रोजगार का साधन गांव में ही मिले यही सरकार का लक्ष्य हैं। भूपेश सरकार प्रत्येक ग्राम में राजीव गांधी न्याय योजना, गोधन न्याय योजना के तहत सीधे करोड़ों रूपया किसानों एवं गोबर विक्रेताओं के खातों में भेज रही हैं। 15 साल की सरकार ने जितनी राशि एक ग्राम पंचायत में 15 साल में भेजी उतनी राशि प्रत्येक वर्ष भूपेश सरकार दे रही हैं।कार्यक्रम में कोटा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी युवराज सिन्हा एवं उनके सहयोगी उपस्थित रहें।

कार्यक्रम के पश्चात् प्रदीप शर्मा, अटल श्रीवास्तव ने सभी नेताओं एवं उपस्थित राजीव युवा मितान एवं गौठान समितिय के सदस्यों के साथ सामूहिक रूप से पंगत में बैठकर भोजन प्राप्त किया। त्रिवेणी आश्रम में पेड़ के छांव में अतिथियों के साथ भोजन करना सभी के लिए सुखद अनुभव रहा। भोजन बनाना, परोसना एवं साथ में भोजन करने का पूरा कार्य राजीव युवा मितान के भाई-बहनों ने किया। कार्यक्रम मे बड़ी संख्या मे महिलाएं भी उपस्थित थी, जिसमें अधिकतर ने भूपेश सरकार की योजनाओं को लेकर अपनी बात चर्चा के दौरान रखी। 

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से कन्हैया गंधर्व,रामचंद्र गंधर्व,विजय कोल,मो अज़हर ख़ान ,ए.के. राय, अश्वनी उद्देश्य, किशुन मेश्राम, , भूषण यादव, आशीष मिश्रा, उत्तम जायसवाल, चंद्रीका सोनी,धर्मेंद्र  देवांगन, सुखसागर, मनमोहन, हेमंत कैवर्त, कल्याणी देवी, अशोक कोल, सुखी सिंह, राजपाल सिंह कंवर, सुरेश पटेल, सुरेश राज,आदि उपस्थित थे

Post a Comment

0 Comments