Ticker

6/recent/ticker-posts

Mahasamund: किसानों की समस्याओं संबंधी 3 सूत्रीय मांगों के लिये कलेक्टर महासमुन्द को सौंपा ज्ञापन* *समस्या दूर नहीं होने पर किसान आंदोलन की चेतावनी* *दुबेलाल साहू*

 *किसानों की समस्याओं संबंधी 3 सूत्रीय मांगों के लिये कलेक्टर महासमुन्द को सौंपा ज्ञापन* *समस्या दूर नहीं होने पर किसान आंदोलन की चेतावनी* *दुबेलाल साहू*


आशीष गुप्ता ब्यूरो रिपोर्ट महासमुंद


भाजपा जिला अध्यक्ष रूपकुमारी चौधरी के मार्गदर्शन में किसान मोर्चा द्वारा किसानों की समस्याओं के निराकरण हेतु कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया.


किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष दुबेलाल साहू ने बताया कि किसानों का खरीफ फसल की तैयारी जोरों पर चल रहा है, लेकिन सहकारी समिति के कर्मचारियों के अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने के कारण किसानों को खाद, बीज व कृषि ऋण नहीं मिलने से किसान बहुत चिंतित है एवं वर्तमान सरकार के खिलाफ़ किसानों में रोष व्याप्त हैं. उपरोक्त विकट स्थिति को देखते हुए किसानों की समस्याओं के तत्काल निराकरण कर खाद, बीज एवं ऋण उपलब्ध कराने की मांग ज्ञापन में किया गया है.


उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जी के महत्वाकांक्षी किसान सम्मान निधि योजना से महासमुंद जिला के लगभग 18,000 किसान वंचित हैं. वंचित किसानों द्वारा सम्मान निधि नहीं मिलने का कारण जब अधिकारियों से पूछा जाता है तो इसका कारण केवाईसी त्रुटि बताया जाता हैं. वर्तमान में जब से प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनी हैं तब से ही केवाईसी त्रुटि की यह समस्या आ रही है, पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में केवाईसी त्रुटि की समस्या नहीं होती थी. इससे यह स्पष्ट होता है कि राज्य की कांग्रेस सरकार, प्रधानमंत्री जी की महत्वाकांक्षी किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को वंचित रखना चाहती हैं, ताकि किसान केंद्र सरकार के प्रति नाराज हो, लेकिन किसान सब समझ रहे हैं. उपरोक्त समस्या के समाधान हेतु कृषि विभाग को आदेशित कर पंचायत स्तर में कैम्प लगाकर केवाइसी त्रुटि सुधार करने की मांग ज्ञापन में किया गया है.


उन्होंने आगे बताया कि पिछले एक माह से पटवारी संवर्ग भी अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं, जिसके कारण राजस्व सम्बंधित सभी कार्य ठप्प पड़े हुए हैं. स्कूल शिक्षा एवं उच्च शिक्षा में बच्चों के प्रवेश के साथ-साथ विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु आय, जाति, निवास इत्यादि प्रमाण पत्र बनवाने में समस्या आ रही है. किसानों को अपने जमीन सम्बंधित त्रुटि सुधार, बंदोबस्त, फ़ौती कटवाना, नामांतरण, सीमांकन इत्यादि अति आवश्यक कार्य भी नहीं हो पा रहे हैं. उक्त समस्या के शीघ्र निराकरण की मांग ज्ञापन में की गई है.


उन्होंने कहा कि उपरोक्त तीनों विषय अत्यंत महत्वपूर्ण है जिस पर शासन-प्रशासन को तत्काल संज्ञान लेने की आवश्यकता है. साथ ही 10 दिवस में मांग पूर्ण नहीं होने की स्थिति में भाजपा जिला किसान मोर्चा द्वारा जिला के किसानों के साथ उग्र आंदोलन कर कलेक्टर कार्यालय का घेराव किया जायेगा, जिसकी समस्त जिम्मेदारी शासन-प्रशासन कि होंगी । ज्ञापन देते समय मुख्य रूप से   किसानमोर्चा प्रदेश सदस्य प्रेम चन्द्राकर , जिला अध्यक्ष दुबेलाल साहू ,महामंत्री भुवन साहू , उपाध्यक्ष संजय मालवे ,मण्डल अध्यक्ष प्रेशन साहू ,मण्डल महामंत्री कीर्तन साहू , सांस्कृतिक परकोस्ट जिला संयोजक विनोद दिवान ,युवा मोर्चा मण्डल अध्यक्ष नन्दू जलछत्री , जतिन रुपारेल ,कुशाल ठाकुर उपस्थिर रहे ।

Post a Comment

0 Comments